शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंWomen Reservation Bill 2023: लोकसभा में ऐतिहासिक निर्णय, महिला आरक्षण बिल पर...

Women Reservation Bill 2023: लोकसभा में ऐतिहासिक निर्णय, महिला आरक्षण बिल पर लगी मुहर, विरोध में पड़े मात्र इतने वोट

Date:

Related stories

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास हो गया है। जिसमें चुनाव लड़ने के लिए महिलाओं को अब 33% आरक्षण दिया जाएगा, यानी की लोकसभा में 543 सीटों में से 181 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी गई हैं।

लोकसभा में पास हुआ महिला आरक्षण बिल

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल हुआ पास, बिल के पक्ष में करीब 454 वोट पड़े जबकि दो सांसदों ने इसके विरोध में वोट डाला। जानकारी के लिए बता दें कि कल यानी कि मंगलवार से नई संसद में कार्यवाही शुरू हो गई थी। नई संसद के पहले दिन ही कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने महिला आरक्षण से जुड़ा विधेयक पास किया था।

महिलाओं को 33 फ़ीसदी मिला आरक्षण

इस बिल के पास हो जानें के बाद विधानसभा में महिलाओं को अब 33 फ़ीसदी आरक्षण देने का प्रावधान हो गया है। महिलाओं को यह आरक्षण 128वां संविधान संशोधन विधायक के अंतर्गत पेश किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि कानून को लागू करने के लिए राज्यसभा और लोकसभा को विधेयक को दो तिहाई बहुमत से पास करना होगा। इसके बाद जनगणना के बाद परमिशन की कवायत की जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा में 543 सीटों में से अब 181 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी गई हैं। लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं में अनुसूचित जाति यानी कि एससी और अनुसूचित जनजाति यानी एसटी के लिए सीट आरक्षित हैं। इन आरक्षित सीटों में से एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी गई हैं।

कानून मंत्री का बयान

महिला आरक्षण बिल पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए क़ानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि आज महिलाओं को न्याय मिल रहा है, “आज हम महिलाओं को न्याय दे रहे हैं। बिल पास करके हम महिलाओं को और सशक्त कर रहे हैं।”
क़ानून मंत्री मेघवाल ने आगे कहा कि “महिला आरक्षण बिल पारित होने के लिए ये सही समय है। हम बिल को अटकने नहीं देंगे। भारत लोकतंत्र की जननी है। इस बिल को पास करके हम लोकतंत्र की यात्रा में नया इतिहास रच रहे हैं।”
अंत में उन्होंने एक कविता भी सुनाई, “नारी शक्ति तेरा वंदन, वंदन है और अभिनंदन है, नारी शक्ति की मान बढ़ेगा, सपनों को अब पंख मिलेंगे, मिलजुलकर काम करेंगे, देश हमारा विकसित होगा. दुनिया का नेतृत्व करेगा।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories