butter chicken

Butter chicken: नॉन वेज लवर्स के बीच चिकन का खुमार किस कदर होता है इसमें कोई शक नहीं है। निश्चित तौर पर बटर चिकन बेहद पॉपुलर इंडियन रेसिपी है जिसे लोग घर से लेकर होटल तक में लुत्फ उठाते हैं। हमारे देश में संस्कृति और परंपराओं के अलावा खान-पान भी काफी मशहूर है। यहां के स्वादिष्ट मसाले दुनिया भर के लोगों के दिल और दिमाग को कब्जा करने के लिए भी काफी है। ऐसे में बटर चिकन को सबसे पसंदीदा चिकन डिशेज में से एक माना गया है। जी हां, इस इंडियन रेसिपी को दुनिया के टॉप चिकन डिशेज की लिस्ट में शामिल किया गया। आइए जानते हैं पूरी खबर।

बटर चिकन ने दर्ज किया इतिहास

रिपोर्ट्स की माने तो एक ऑनलाइन गाइड द्वारा दुनिया के टॉप 100 चिकन डिशेज की लिस्ट में बटर चिकन को भी शामिल किया गया है। यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है अनुभवात्मक यात्रा ऑनलाइन गाइड ने हाल ही में लोकप्रिय व्यंजनों की एक लिस्ट शेयर की जिसमें बटर चिकन भी शामिल है। खास बात यह है कि इसकी उत्पत्ति दिल्ली में हुई है और ऐसे में गाइड की तरफ से इस व्यंजन को राजधानी शहर से संबंधित लेवल दिया गया है। इतना ही नहीं अगर इस लिस्ट की बात करें तो दूसरे स्थान पर चिकन टिक्का का नाम भी है लेकिन बटर चिकन का क्रेज सबसे अधिक देखने को मिला।

ऐसे हुई थी बटर चिकन की उत्पत्ति

अगर बटर चिकन के बारे में ज्यादा बात कर तो इसकी उत्पत्ति सन 1950 के दशक दिल्ली में हुई थी। इसकी कहानी भी काफी दिलचस्प है। दरअसल कुंदन लाल गुजराल ने मोती महल नाम का अपना एक होटल खोला था। इस होटल में एक दिन रसोइयों ने बिना कुछ जाने और खोजबीन किए हुए बचे हुए टमाटर और मक्खन को मिलाकर तंदूर से पके हुए चिकन को बनाया था। बाद में इसका नाम बटर चिकन पड़ा और अब यह भारतीय डिशेज की पहचान बन गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत...