सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChow Chow: लौकी की तरह दिखने वाले इस फल को खाने से...

Chow Chow: लौकी की तरह दिखने वाले इस फल को खाने से होंगे अद्भुत फायदे, दिल और दिमाग पर है असरदार

Date:

Related stories

Chow Chow: यह बात सच है कि ऐसे कई तरह के सब्जी और फल होते हैं जिसके बारे में लोगों को पता नहीं होता है और निश्चित तौर पर इस लिस्ट में एक नाम है चाउ चाउ। इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं और ऐसे में आज हम आपको चाउ चाउ फल से रूबरू करवाएंगे। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस अजनबी फल के फायदे अद्भुत होते हैं और यह दिखने में बिल्कुल लौकी की तरह होते हैं।

हरे रंग के इस फल को खाने से कई तरह के पोषक तत्व आपके शरीर को मिलते हैं। निश्चित तौर पर यह फल पोषक तत्वों का खान है और ऐसे में आइए जानते हैं आखिर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद इस फल को खाने से क्या होंगे फायदे।

Chow Chow वेट लॉस में मददगार

चाउ चाउ के सेवन से वेट लॉस में भी मदद मिलता है। इस फल में बहुत मात्रा में कैलोरी होती है और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकती है। आप इस फल का सेवन कर सकते हैं। इस फल को खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगेगी और आप खाने से दूर रहेंगे।

Chow Chow इम्यूनिटी को करें स्ट्रांग

विटामिन के और बी के साथ ही इसमें ए की भी मौजूदगी होती है जिसकी वजह से यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए असरदार है। इस फल के सेवन से आप बीमारियों से लड़ने में सक्षम होंगे।

हार्ट डिजीज के खतरे को Chow Chow करें कम

चाउ चाउ खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में होता है और इससे हार्ट डिजीज को कम खतरा होता है। यह हार्ट को हेल्दी बनाने में मददगार है और ऐसे में आप चाउ चाउ को रेगुलर डाइट में शामिल करें।

Chow Chow में मौजूद पोषक तत्व

चाउ चाउ में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। यह लौकी के प्रजाति का फल है जो दिखने में नाशपाती की तरह लगता है।

कोलेस्ट्रॉल को करें कम

यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी असरदार है और इसकी वजह से बीमारियों का खतरा कम होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इसे आप फल और सब्जी की तरह खा सकते हैं। जी हां, इसे कच्चा और पका कर दोनों ही तरीकों से खाया जा सकता है। आप चाहे तो इसका सलाद बनाकर सेवन कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories