शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Growing Tips: इन चीजों के खाने से हेयर फॉल हो जाएगा...

Hair Growing Tips: इन चीजों के खाने से हेयर फॉल हो जाएगा छूमंतर, बालों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी हैं यह बीज

Date:

Related stories

Hair Growing Tips: लंबे घने और खूबसूरत बाल हर व्यक्ति का सपना होता है, लड़की हो या फिर लड़के बाल हमारी पर्सनेलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं. यही कारण है कि अच्छे शेंपू से लेकर कंडीशनर तक लोग काफी कुछ फोलो करते हैं, ताकि उन्हें हेयर फॉल की समस्या से निजात मिल सके. कभी-कभी असली प्रॉब्लम हमारे शरीर के अंदर होती है और उसे ठीक करने के लिए हम बाहर से मेहनत कर रहे होते हैं. ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके रोजाना सेवन से न केवल हेयर फॉल कम हो जाता है बल्कि हेयर ग्रोथ भी होने लगती है.

अलसी के बीज हैं अमृत समान

अलसी हमारे बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है, इसके गुणकारी पोषक तत्व हमारे पूरे शरीर के साथ बालों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी होते हैं. बता दें कि अलसी में फैटी एसिड, प्रोटीन और ओमेगा जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को प्रमोट करते हैं. इसके लिए आपको रोजाना अलसी के बीजों का पाउडर बना कर आधा चम्मच गर्म पानी के साथ लेना चाहिए.

मेथी दाना है बड़ा फायदेमंद

मेथी दाना एक ऐसा मसाला हैं, सभी की रसोइ में बड़ी ही आसानी से मिल जाने वाला मसाला है. इसके रोजाना प्रयोग से बालों पर सबसे ज्यादा फायदा होता है. इसको उपयोग करने के लिए एक रात पहले ही एक चम्मच मेथी दाने को एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इसे पानी के साथ अच्छे से चबा-चबा कर खाने से हेयरफॉल कम हो जाता है साथ ही बालों में भी अलग सा ग्लो दिखाई देने लगता है.

कद्दू के बीजों से मिलती है हेयर ग्रोथ

कद्दू के बीजो में आयरन सबसे ज्यादा पाया जाता हैं, जाकि बालों पर सीधा असर दिखाता है. साथ ही इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं इससे जहां एक ओर इम्युनिटी अच्छी हो जाती है तो वहीं बालों के टूटने की समस्या में भी कमी आती हैं. इन बीजों को आप बाकी ड्राई फ्रूट्स के साथ या फिर ओट्स के साथ सेवन कर सकते हैं, जल्दी ही रिजल्ट दिखाई देने लगता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

 

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories