Home लाइफ़स्टाइल Oil Free Puri: कोलेस्ट्रॉल से बचें, अब तेल नहीं पानी में बनाएं...

Oil Free Puri: कोलेस्ट्रॉल से बचें, अब तेल नहीं पानी में बनाएं फूली-फूली टेस्टी पूड़ी, देखें आसान विधि

0
8
How to Make oil Free Puri
How to Make oil Free Puri

Oil Free Puri: जब भी कोई त्योहार होता है या फिर खुशी का माहौल होता है तो अकसर किसी अच्छी सब्जी के साथ पूड़ी बनाई जाती हैं। जिन्हें बड़े ही चाव से खाया जाता है। लेकिन कुछ लोग इन्हें तेल में डीप फ्राई होने की वजह से नहीं खाते हैं। क्योंकि उन्हें डर होता है कि, वो मोटे ना हो जाएं। ऐसे में अगर आप भी इस वजह से छोले-पूड़ी और आलू -पूड़ी का मजा नहीं ले पा रहे हैं और अपना मन मारकर जी रहे हैं तो, अब आपको ये बिल्कुल भी नहीं करना पड़गा और आप कोलेस्ट्रॉल से बचे रहेंगे।

क्योंकि आज हम आपको पानी में बनने वाली टेस्टी पूड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, ये बात आपको थोड़ी अजीब लग सकती है। लेकिन यकीन मानिए पानी में भी स्वादिष्ट पूड़ियां बनाई जा सकती हैं और वो भी तेल वाली पूड़ी से भी अच्छी। आज हम आपको इसकी विधि के बारें में बताने जा रहे हैं।

पानी में पूड़ी कैसे बनाएं? How to make oil free puri

ये विधि Maa, yeh kaise karun? नाम के Youtube चैनल से अपलोड की गई है। इस वीडियो को अपलोड करते हुए इसके कैप्शन में लिखा है, “तेल में नहीं पानी में बनाये पूड़ी, स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखें HOW TO MAKE 100% OIL FREE POORI” तो चलिए जानते हैं।

सामाग्री और आसान विधि

इसके लिए आपको सबसे पहले आटा लेना होगा। उसके बाद इसमें 1 चम्मच दही और स्वाद अनुसार नमक डालकर गूंथना होगा। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट तक ढक्कर छोड़ देना है। इसके बाद पूड़ी की तरह आटे की गोली बनाकर उसे बेल लेना है। फिर आप को एक कढ़ाई में तेल की जगह पानी डालकर उबालना होगा। इसके बाद एक-एक करके उसमें बेली हुई पूड़ी डालें। फिर इन्हें 3 से 4 मिनट बाद बाहर निकाल लें।

जब से थोड़ी सूख जाएं तो एयर फ्रायर को ऑन करें और इसे 180 डिग्री के तापमान पर गर्म करें। इसके बाद इसमें पूड़ी रखें और 3 से 4 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे बाहकर निकालें। एयर फ्रायर में ये बिल्कुल तेल वाली पूड़ी की तरह ही फूली हुई निकलेंगी। इनकी सॉफ्टनेस आपके खाने का स्वाद बढ़ा देगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।