सोमवार, मई 6, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPersonality Development Tips: ये छोटी गलतियां कर देती है आपकी पर्सनेलिटी को...

Personality Development Tips: ये छोटी गलतियां कर देती है आपकी पर्सनेलिटी को डाउन, आज से ही रखें इन चीजों का ध्यान

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Personality Development Tips: करियर में आगे बढ़ने के लिए और लाइफस्टाइल में चार चांद लगाने के लिए पर्सनेलिटी का बेहतर होगा बहुत जरूरी है। करियर में पर्सनेलिटी का बहुत बड़ा रोल है। व्यक्ति को तरक्की तभी मिलती है, जब उसकी पर्सनेलिटी भी शानदार हो। वरना इन चीजों के कारण मेहनत करने के बाद भी आप उस मुकाम पर नहीं पहुंच पाते हैं, जहां जाना आपका सपना होता है। वहीं लोग अपनी पर्सनैलिटी को लेकर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए। इससे उनके व्यक्तित्व को ठेस पहुंचता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अपने व्यक्तित्व को बरकरार रखने के लिए इन गलतियों को न करें।

ऑफिस गॉसिप में न करें पार्टिसिपेट

ऑफिस के लिए पर्सनेलिटी बहुत जरूरी है। मगर ऑफिस में इंसान कुछ ऐसी गलतियों को कर देता है, जिससे व्यक्ति के व्यक्तित्व पर बहुत गलत असर पड़ता है। इसके लिए व्यक्ति को ऑफिस के गॉसिप में पार्टिसिपेट नहीं करना चाहिए। इससे पर्सनेलिटी पर बहुत गंदा असर पड़ता है। इसलिए ऐसा भूलकर भी न करें।

स्मार्ट होकर सोचना करें शुरू

आज के समय में हार्ड वर्क नहीं स्मार्ट वर्क करने वाले लोग आगे बढ़ते हैं और अपने करियर में चार-चांद लगाते हैं। इसलिए ऑफिस की कामों के लिए हार्डवर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क पर भी दिमाग लगाएं और उसमें आगे बढ़ें।

ये भी पढ़ें: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

सिस्टम के विपक्ष में न लें फैसले

अगर आप किसी कंपनी में काम कर रहे हैं तो हमेशा कंपनी के साथ ही आगे बढ़ें। कभी भी कंपनी के अगेंस्ट फैसले न लें। इससे आपके पर्सनेलिटी पर बहुत गलत असर पड़ता है। इसलिए हमेशा अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए ही फैसले लें।

अपनी कमियों को न करें हाइलाइट

आजकल के समय में लोगों के अंदर कंपटीशन की भावना अधिक बढ़ गई है। इसके कारण अक्सर लोग एक दूसरे को पीछे करने में लगे हैं। इसलिए कभी भी व्यक्ति को किसी के भी सामने अपनी कमजोरी नहीं बतानी चाहिए। इतना ही नहीं, ऑफिस में भी अपनी कमजोरी का जिक्र भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories