गुरूवार, जून 20, 2024
होमख़ास खबरेंCongress Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने जारी किया अपना...

Congress Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने जारी किया अपना घोषणा पत्र, जानें इसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

Date:

Related stories

NEET 2024 Result कंट्रोवर्सी के बीच Congress का स्पष्ट रुख, लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य को लेकर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

NEET 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा परिणाम को लेकर चर्चाओं का दौर लगातार जारी है। NEET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है जिसमें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से जवाब तलब किया गया है।

Rahul Gandhi के संगठन से सांसद तक का सफर रहा बेहद खास, जानें आगामी वर्षों में किन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना?

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वायनाड के साथ रायबरेली, अमेठी लोकसभा जैसी सीटों का प्रतिनिधित्व कर चुके/रहे राहुल गांधी के लिए आज का दिन बेहद खास है।

Kiran Choudhry के इस्तीफे से चढ़ा हरियाणा का सियासी पारा, जानें Congress के SRK गुट पर क्या बोल गई BJP?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत तक विधानसभा के चुनाव होंगे जिसको लेकर राज्य की सत्तारुढ़ दल BJP व विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस की तैयारियां जोरो पर हैं।

वायनाड से Priyanka Gandhi की उम्मीदवारी पर बरसे Pramod Krishnam, Congress महासचिव के लिए कर दी खास मांग; जानें डिटेल

Priyanka Gandhi: सियासत संभावनाओं का खेल है और यहां संभावनाओं के द्वार सदैव खुले रहते हैं। दावा किया जाता है कि राजनीति में कब क्या हो जाए इसकी कोई गारंटी नहीं।

Congress Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। वहीं आज कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली में स्थित अपने AICC मुख्यालय से घोषणापत्र जारी किया। बता दें कि इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, सोनिया गांधी और कांग्रेस के कई अन्य नेता मौजूद थे। गौरतलब है कि इस बार कांग्रेस पूरी तैयारी के साथ चुनाव में उतर रही है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि वोटर कांग्रेस के घोषणा पत्र पर कितना भरोसा करते है। मालूम हो कि इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरण में होंगे।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्या कहा?

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि “हमारा यह घोषणापत्र देश के राजनीतिक इतिहास में ‘न्याय का दस्तावेज़’ के रूप में याद किया जाएगा। राहुल गांधी के नेतृत्व में चलाई गई भारत जोड़ो न्याय यात्रा, यात्रा के दौरान पांच स्तंभों पर केंद्रित थी। युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय की घोषणा की गई। इन पांच स्तंभों में से 25 गारंटियां निकलती हैं और हर 25 गारंटियों में किसी न किसी को फायदा होता है, इसी के तहत हमारा घोषणापत्र यहां है”।

कांग्रेस के घोषणा पत्र में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

कांग्रेस तेजी से विकास और धन सृजन के लिए प्रतिबद्ध है। कांग्रेस का कहना है, हमने अगले 10 साल में जीडीपी दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।

●पार्टी जातियों और उपजातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित करेगी और यह एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए एक संवैधानिक संशोधन पारित करेगी।

●कांग्रेस ने प्रत्येक गरीब भारतीय परिवार को बिना शर्त नकद हस्तांतरण के रूप में प्रति वर्ष 1 लाख रुपये प्रदान करने के लिए महालक्ष्मी योजना शुरू करने का संकल्प लिया है।

●कांग्रेस के घोषणा पत्र के अनुसार राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांग व्यक्तियों के लिए पेंशन राशि को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति माह करेगी।

●कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि वह 2025 से महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की आधी (50 प्रतिशत) नौकरियां आरक्षित करेंगे।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। मालूम हो की इस बार सीधा मुकाबला इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच होगा। वहीं लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

Latest stories