सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यKarnataka:कर्नाटक जीतने के बाद मुस्लिम सुन्नी उलेमा बोर्ड ने कांग्रेस से मांगा...

Karnataka:कर्नाटक जीतने के बाद मुस्लिम सुन्नी उलेमा बोर्ड ने कांग्रेस से मांगा उपमुख्यमंत्री पद और इतनी हिस्सेदारी

Date:

Related stories

Karnataka: हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने भारी बहुमत के साथ कर्नाटक में जीत दर्ज की है। कर्नाटक 224 विधानसभा सीटों मे से कांग्रेस ने 135 सीट जीतकर इतिहास रच दिया है। अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद और मंत्री पद दिए जाने को लेकर पार्टी की मीटिंग चल रही है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस की तरफ से अभी किसी का नाम नहीं आया है लेकिन कर्नाटक सुन्नी उलेमा बोर्ड के मुस्लिम नेताओं ने अपनी मांग रख दी है कि कर्नाटक में उपमुख्यमंत्री का पद किसी मुस्लिम नेता को दिया जाये और कम से कम पांच मंत्रालय मुस्लिम नेताओं को दिए जाने चाहिएं।

मुस्लिम सुन्नी उलेमा बोर्ड ने क्या-क्या मांग की है

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में मुस्लिमों ने कांग्रेस को वोट देने की बात कही है। मुस्लिम सुन्नी उलेमा बोर्ड ने कहा है कि प्रदेश के 90 लाख मुस्लामानों ने कांग्रेस को वोट दिया है। कांग्रेस से हमने 30 सीट मांगी थीं। कांग्रेस से हमें 15 सीट दीं। उन 15 सीटों पर 9 मुस्लिम कंडीडेट विधायक बने हैं। अब इन मुस्लिमों में से ही किसी एक को डिप्टी सीएम का पद मिलना चाहिए इसके अलावा गृह, राजस्व, स्वास्थय और अन्य विभागों में मंत्री बनाने के लिए कहा है। मुस्लिम वक्फ बोर्ड का मानना है कि कर्नाटक में कांग्रेस 72 सीटों पर मुस्लिम वोटों की वजह से जीती है। मुसलमानो ने कांग्रेस को बहुत कुछ दिया है अब बदले में मुसलमानों को भी कुछ मिलना चाहिए।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

डब्ल्यूक्यूएफ बोर्ड के अध्यक्ष शफी सादी ने कहा

डब्ल्यूक्यूएफ बोर्ड के अध्यक्ष शफी सादी ने कहा है कि हमने इन सभी को लागू करने के लिए सुन्नी उलमा बोर्ड कार्यालय में एक आपात बैठक की है। सादी ने कहा कि यह कांग्रेस तय करे कि किसने अच्छा काम किया है और कौन मंत्री पद का एक अच्छा उम्मीदवार है। मुस्लिम उम्मीदवारों ने निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया और वहां प्रचार किया। उन्होंने हिन्दू मुस्लिम एकता को सुनिश्चित करते हुए अपने निर्वाचन क्षेत्र को पीछे छोडने में गुरेज नहीं किया। इसलिए कांग्रेस की जीत में इनकी अहम भूमिका है और सादी ने कहा कि सरकार में मुस्लिम समुदाय से एक डिप्टी सीएम होना चाहिए। यह कांग्रेस की जिम्मेदारी है।

कर्नाटक इतिहास में मुस्लिम नहीं रहा मुख्यमंत्री

मुस्लिम नेताओं ने फिर से दौहराया कि यह मांग उन्होंने चुनाव से भी पहले की थी। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद हमने नहीं कहा यह चुनाव से पहले ही हमारी मांग थी। इस मांग को अब पूरा किया जाना चाहिए। इसके आगे उन्होंने कहा कि कर्नाटक के इतिहास में इस पहले कभी कोई मुस्लिम मुख्यमंत्री नहीं रहा है। इसलिए कर्नाटक में होना तो मुस्लिम मुख्यमंत्री ही चाहिए लेकिन हम सिर्फ उपमुख्यमंत्री की मांग कर रहे हैं। राज्य में जब 90 लाख मुस्लिम हैं। यानि कर्नाटक में अनूसूचित जाति के अलावा मुस्लिम ही सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। हमे जो 30 से ज्यादा सीटें चाहिएं थीं वो नहीं दी गई लेकिन अब हमें कम से कम एस.एम. कृष्णा की तरह पांच मुस्लिम मंत्री और एक डिप्टी सीएम चाहिए। मुस्लिम बस इतना ही चाहते हैं।

ये भी पढेंःUP Nikay Chunav 2023: सभी 17 मेयर सीटों पर BJP ने लहराया परचम, जानें कौन हैं 14 नए मेयर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories