सोमवार, मई 13, 2024
होमदेश & राज्यRajnath Singh on China:रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, बोले-'LAC पर स्थिति...

Rajnath Singh on China:रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, बोले-‘LAC पर स्थिति तनावपूर्ण,सेना को सतर्क रहने की जरूरत’

Date:

Related stories

London दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री Rajnath Singh, PM Rishi Sunak से मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर की चर्चा; जानें डिटेल

Rajnath Singh London Visit: भारत के साथ विश्व के सभी विकसित या विकासशील देशों के लिए उनकी विदेश नीति बेहद खास होती है। ऐसे में सभी राष्ट्र अपने राजनेताओं के सहारे दुनिया के विभिन्न देशों का दौरा कर वैश्विक, आर्थिक व रक्षा समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करते हैं जिससे की उन देशों की विदेश नीति बेहतर बनी रहे और राष्ट्र विकास पथ पर आगे बढ़ता रहे।

Women Soldiers: रक्षा मंत्रालय ने महिला सैनिकों को दी बड़ी राहत, अवकाश को लेकर किया बड़ा एलान

Women Soldiers: भारतीय रक्षा मंत्रालय ने सेना में शामिल महिला सैन्यकर्मियों के अवकाश को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए उन्हें राहत देने का काम किया है। इसके तहत सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के बराबर मातृत्व, बाल देखभाल और बाल गोद लेने की छुट्टियों के नियमों के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

Rajnath Singh on China: दिल्ली में तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन कल 19 अप्रैल 2023 को समाप्त हो गया। इस मौके पर सेना के तीनों अंगों के वरिष्ठ कमांडरों को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की उत्तरी सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। चीनी सेना की भारी तैनाती को देखते हुए एलएसी पर कड़ी निगरानी रखें। देश की सुरक्षा के मामले में केंद्र सरकार हर तरह के सर्वश्रेष्ठ संसाधन सेना को उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है। चीन के साथ गतिरोध को लेकर उन्होंने कहा कि बातचीत जारी रहेगी।

चीन को लेकर किया सावधान

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश की उत्तरी सीमा को लेकर कहा कि किसी भी आकस्मिक स्थिति चीनी खतरे से निपटने में सेनाओं को सावधान रहना चाहिए। हालांकि सरकार की कोशिश है कि तनाव को कम करना, सीमा के शांतिपूर्ण समाधान के लिए हमारी सैन्य और कूटनीतिक बातचीत की कोशिश जारी रहेगी। रक्षामंत्री का ये बयान ऐसे समय आया है जब उत्तरी सीमा पर तनाव और गतिरोध को 3 साल बीत चुके हैं। चार जगहों गलवान, गोगरा, पैंगोंग तथा हॉट स्प्रिंग्स पर डिसइंगेजमेंट हो चुका है। फिर कई ऐसी जगह हैं जहां अभी समाधान निकलना बाकी है। हम सेना के पूर्वी लद्दाख में तेजी से बुनियादी ढांचे के निर्माण करने की सराहना करते हैं।

इसे भी पढ़ेंःSame Sex Marriage मामले में आज की सुनवाई खत्म, Supreme Court ने की अहम टिप्पणी- ‘समलैंगिक संबंध महज शहरी विचार नहीं’

पाकिस्तान सीमा को लेकर कही ये बात

इसी सम्मेलन में पाकिस्तान से लगी पश्चिमी सीमा का उल्लेख करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हालांकि विरोधी की तरफ से छद्म युद्ध अभी भी जारी है। लेकिन हमारी हमारी भारतीय सेना का योगदान सराहनीय है। उन्होंने कहा कि “मैं जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के खतरे से निपटने में केंद्रीय सशस्त्र बल, पुलिस बलों तथा सेना के बीच उत्कृष्ट तालमेल की सराहना करता हूं। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में समन्वित अभियान क्षेत्र में स्थिरता और शांति बढ़ाने में योगदान दे रहें हैं और इसे जारी रहना चाहिए और इसके लिए मैं फिर से भारतीय सेना की सराहना करता हूं।”

इसे भी पढ़ेंःCinematograph Act 2023: सिनेमैटोग्राफ बिल को Modi सरकार ने दी मंजूरी, इन कामों पर लगेगी लगाम

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories