शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमबिज़नेसPrice Hike: टमाटर और हरी मिर्च के बाद अब गरीब की थाली...

Price Hike: टमाटर और हरी मिर्च के बाद अब गरीब की थाली से दूर हुए रोटी और चावल, जानें क्यों बढ़ रही महंगाई?

Date:

Related stories

Rice Price Hike: क्या ग्लोबल मार्केट में इस बैन के कारण हो रहा चावल की कीमतों में इजाफा, जानें असली वजह

Rice Price Hike: भारत चावल निर्यात के मामले में विश्व के महत्वपूर्ण देशों में से एक है। विश्व के अनेक हिस्सों में भारत 40% तक की चावल की निर्यात करता है।

Price Hike: बारिश के आने से फसलों पर पड़ रहे प्रभावो के चलते उसका सीधा असर सब्जियों के बढ़ते हुए दामों में देखने को मिल रहा है। पिछले एक हफ्ते में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सभी सब्जियों के दामों में तेजी का उछाल देखने को मिला हैं। टमाटर जिनके दाम पिछले हफ्ते 60 रुपए किलो थे, वहीं टमाटरों की कीमत आज सोने के दामों को टक्कर देते हुए 130 रुपए प्रति किलो नजर आ रही है। बात सिर्फ टमाटर नहीं बल्कि हरी मिर्च, अदरक और कई सारे मसालों के रेट में बढ़त देखने को मिली है। वहीं आज एक बार फिर दाल, आटा और चावल की कीमत में भी थोड़े बहुत बदलाव होते हुए नजर आएं हैं। इन बढ़ते हुए दामो को देख जनता के लिए दो वक्त का खाना –खाना हो रहा काफी मुश्किल। इन बढ़ते हुए कीमत की वजह से लोगों के घरों का बजट डगमगाता हुआ दिखाई दे रहा है।

जानें कितने हुए टमाटर के भाव

जुलाई की शुरूआत में जहां एक तरफ सबसे कम दाम में टमाटर प्रतिकिलो 14 रुपए रामपुर में बिक रहे थे। वहीं अब दिल्ली में टमाटरों के दाम 120-160 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। हिमाचल प्रदेश राज्य में टमाटर के दाम 80 से लेकर 120 रुपए प्रति किलो तक बिक रहे हैं। उत्तराखंड राज्य के कुछ क्षेत्र में टमाटर की कीमत 200 रुपए को पार कर गई है। महाराष्ट्र के नागपुर इलाके में टमाटर के रेट प्रतिकिलो 171 रुपए तक पहुंच चुके हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में टमाटर के कीमतों में अंतर है।

इन चीजों के दामों में भी हुआ इजाफा

टमाटर के अलावा काफी सारी और सब्जियों जैसे गोभी , भिंडी, अदरक, हरी-मिर्च और धनिया के भाव भी बढ़ते हुए दिखाई दिए हैं। इन सब सब्जियों के बढ़ते दाम के बीच अचानक से दाल, आटा और चावल की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है। जुलाई की शुरुआत में गेहूं के आटे की कीमत प्रति किलो 34.74 थी जो अब 34.86 रुपए हो गई है। वहीं दूसरी तरफ उड़द की दाल के दाम 112.99 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। आलू के दाम हुए 22.46 रुपए एक किलो , तो वहीं चावल के रेट 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। इन सब सब्जियों और अनाजों के दाम बढ़ने की मुख्य वजह अत्यधिक बारिश होने के कारण फसलों का खराब होना और साथ में बढ़ती हुई डिमांड के चलते इनके मूल्यों को बढ़ाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories