शुक्रवार, मई 17, 2024
होमस्पोर्ट्सIPL 2023 Final में अगर बारिश डालेगी रूकावट, तो इस टीम को...

IPL 2023 Final में अगर बारिश डालेगी रूकावट, तो इस टीम को किया जाएगा विजेता घोषित

Date:

Related stories

IPL 2023: जब पिता की जीत के लिए जीवा ने जोड़े हाथ, पिघल गया फैंस का दिल, बोले- रंग लाई जीवा की दुआ

IPL 2023: आईपीएल 2023 के फाइनल मैच के बाद महेंद्र सिंह धोनी की बेटी जीवा की एक फोटो जमकर वायरल हो रही है। फैंस कह रहे हैं कि जीवा की दुआ काम कर गई।

IPL 2023: CSK की जीत पर छलके जडेजा की पत्नी रिवाबा के आंसू, देखिए फाइनल मैच का सबसे इमोशनल मोमेंट

IPL 2023: आईपीएल 2023 के फाइनल मैच के दौरान कई सारे इमोशनल मोमेंट्स कैप्चर हुए। इसमें सबसे ज्यादा चर्चा जडेजा और उनकी पत्नी रिवाबा की हो रही है।

IPL 2023 Award Winners: इस प्लेयर के नाम रहे सबसे ज्यादा छक्के, जानिए इस सीजन किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड ?

IPL 2023 Award Winners: आईपीएल के इस सीजन में भी कई खिलाड़ियों ने अवॉर्ड जीते हैं। आइए जानते हैं IPL 2023 में किस खिलाड़ी के नाम कौन सा अवॉर्ड रहा ?

IPL 2023 Final: आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले यह मुकाबला 28 मई को खेला जाने वाला था। लेकिन, बारिश के कारण इस मुकाबले को शिफ्ट कर दिया गया था। हालांकि, इस मुकाबला में एक बार अगर फिर से बारिश हुई तो इस मुकाबले में इन दोनों में से इस टीम को जीत दे जी जाएगी। तो चलिए जानते इस आर्टिकल के जरिए ।

इस गणित से गुजरात को होगा फायदा

दरअसल, इस मुकाबले में रात के समय बारिश होने की 34 प्रतिशत संभावनाए लगाई जा रही है। अगर ऐसे में इस मुकाबले में बारिश होती है तो ओवर्स में कट ऑफ देखा जाना लाजमी है। हालांकि, ये कट ऑफ ओवर 9 बजकर 45 मिनट के बाद होना तया है। ऐसे होगा कट ऑफ ओवर टाइम, 19 ओवर का खेल रात 9:45 बजे शुरू होगा। 17 ओवर का खेल रात 10 बजे शुरू होगा। 15 ओवर का खेल रात 10:30 बजे शुरू होगा। पांच ओवर का मैच कराने का कटऑफ समय 12:06 बजे है। (30 मई) अगर पांच ओवर का मैच संभव नहीं है तो सुपर ओवर होगा। ऐसा होने के लिए आउटफील्ड और पिच को 1:20 बजे तक तैयार किया जाना चाहिए। यदुि पिच और फील्ड दोनों ही गीली रही तो गुजरात को खिताबी जीत थमा दी जाएगी। दरअसल, अंक तालिका में गुजरात की टीम 20 अंक के साथ पहले पायदान पर बनी हुई है। वहीं सीएसके की टीम इस सूची में दूसरे नंबर पर बनी हुई है।

इसे भी पढ़ेंः Mann Ki Baat में PM Modi ने किया जापान दौरे को याद, कहा- ‘इतिहास संजोने से पीढियां लाभ उठाती हैं’

ऐसे होगा डकवर्थ नियम लागू

मैच के दौरान बारिश की रुकावट की स्थिति में, ये नियम लागू होंगे, यदि बारिश पहली पारी के दौरान आती है और काफी समय तक रहती है, तो दोनों पक्षों को बल्लेबाजी करने की अनुमति देने के लिए ओवरों की संख्या कम कर दी जाएगी। अगर पहली पारी बिना किसी रुकावट के पूरी हो जाती है। लेकिन बारिश पूरी तरह से दूसरी पारी को धो देती है, तो गुजरात को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। अगर पहली पारी खेली जाती है और दूसरी पारी के पांच ओवर के बाद बारिश बाधित होती है, तो डकवर्थ-लुईस नियम लागू होगा। अगर मैच डकवर्थ-लुईस नियमों से तय होता है लेकिन फिर भी खेलना जारी रखना संभव नहीं होता है, तो गुजरात खिताब जीत जाएगा।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Lokesh sharma
Lokesh sharmahttp://www.dnpindiahindi.in
लोकेश शर्मा बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने मेरठ सुभारती विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर Sports Content Writer और Editor के तौर पर काम कर चुके हैं। जिनमें सबसे बड़ा नाम SportzWiki and Cricketer Addictor in hindi है। फिलहाल लोकश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories