गुरूवार, मई 2, 2024
होमस्पोर्ट्सफैंस का दिल हुआ चकनाचूर! इस ख़तरनाक बीमारी से जूझ रहे Neeraj...

फैंस का दिल हुआ चकनाचूर! इस ख़तरनाक बीमारी से जूझ रहे Neeraj Chopra ब्लैंकर्स-कोएन गेम्स से हुए बाहर

Date:

Related stories

Neeraj Chopra: हाल ही में नीरज चोपड़ा अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए पुरुषों की भाला फेंक में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए। 25 वर्षीय चोपड़ा ने 2023 सीज़न-ओपनिंग इवेंट में 5 मई को दोहा में प्रतिष्ठित डायमंड लीग सीरीज़ के पहले चरण में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 88.67 मीटर का विश्व का मार्गदर्शन करने का प्रयास किया था। चोपड़ा अपने पहले प्रयास में 89.94 मीटर के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय भाला फेंक रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए। लेकिन, उनसे जुड़ी ही एक बड़ी और बुरी खबर सामने आ रही है।

नीरज चोपड़ा को लेकर आई बुरी खबर

फ़िनलैंड में चोपड़ा के प्रशिक्षण प्रस्ताव को भी हाल ही में जून में उनके कई विश्व एथलेटिक्स – गोल्ड लेवल इवेंट्स की अगुवाई में मंजूरी मिली थी। युवा मामले और खेल मंत्रालय ने घोषणा की थी कि नीरज फिनलैंड में कुओर्टेन ओलंपिक प्रशिक्षण केंद्र में अभ्यास करना चाहते हैं। वित्तीय सहायता में उनके हवाई यात्रा व्यय, शिविर व्यय, बोर्डिंग और लॉजिंग लागत, चिकित्सा बीमा और आउट-ऑफ-पॉकेट भत्ता आदि का सारा खर्चा सरकार करने वाली है।। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि नीरज 13 जून को फ़िनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी खेलों में नीरज भाग लेने वाले हैं या नहीं। दरअसल, नीरज चोपड़ा ने अपनी चोट के बारे में अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक जानकारी शेयर की है। उन्होंने लिखा कि,

“चोटें खेल का हिस्सा हैं, लेकिन यह कभी आसान नहीं होता है। हाल ही में, मैंने अपने प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव का सामना किया। एक चिकित्सा मूल्यांकन के बाद, मैंने और मेरी टीम ने किसी भी जोखिम से बचने का फैसला किया है जो चोट को बढ़ा सकता है। दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि मुझे हेंगेलो में एफबीके गेम्स से हटना होगा। आयोजकों और टूर्नामेंट की सफलता की कामना करता हूं। मैं रिकवरी के रास्ते पर हूं, और जून में ट्रैक पर वापस आने का लक्ष्य रखूंगा। आपके समर्थन के लिए धन्यवाद।”

ये भी पढ़ें: हाईटेक वॉयस कमांड फीचर के साथ आई TVS Raider 125 Special Edition, पेट्रोल पंप ढूंढने में होगी आसानी

2024 ओलपिंक पर है नीरज का फोकस

नीरज चोपड़ा का फोकस साल 2024 में ओलपिंक पर होने वाली है। इसके लेकर उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि,

“मुझे अभी भी बेहतर करने की आवश्यकता है। मेरा पहला ओलंपिक बहुत अच्छा था, लेकिन मैं कुछ भी हल्के में नहीं लेता। पेरिस 2024 में मुझसे अधिक उम्मीदें होंगी। मेरे हाथ में यह है कि मैं अपना 100% दूं और मैं प्रशिक्षण लूंगा। मैंने टोक्यो के लिए जितना कठिन किया।”

गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा ने ओलपिंक 2022 में भारत को भाला फेंको प्रतिस्पर्दा में गोल्ट मेडल जीताया था। नीरज चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर जानकारी शेयर की है कि उन्हें प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव का सामना करना पड़ा और वह 4 जून को हेंगेलो, नीदरलैंड्स में होने वाले फैनी ब्लैंकर्स-कोएन गेम्स में भाग नहीं लेंगे।

ये भी पढ़ें: लो जी पता लग गए iPhone 15 Series के धमाकेदार फीचर्स! जानिए डिजाइन से लेकर क्या हो सकती है कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Lokesh sharma
Lokesh sharmahttp://www.dnpindiahindi.in
लोकेश शर्मा बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने मेरठ सुभारती विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर Sports Content Writer और Editor के तौर पर काम कर चुके हैं। जिनमें सबसे बड़ा नाम SportzWiki and Cricketer Addictor in hindi है। फिलहाल लोकश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories