Shubman Gill: टीम इंडिया ने क्रिकेट में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज दिए हैं। लेकिन इस समय सबके जुबान पर एक ही बल्लेबाज का नाम है यह है शुबमन गिल (Shubman Gill) का। गिल अभी मात्र 23 साल के ही हैं और उन्होंने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में बहुत कुछ पा लिया है। वहीं, टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) अपने इतने लंबे क्रिकेट करियर में ऐसा कारनामा नहीं कर पाए हैं। आइए जानते हैं वह कौन से बड़े रिकॉर्ड है जिसे गिल ने मात्र 23 साल की उम्र में ही पा लिया है।

  1. अंडर 19 वर्ल्ड कप

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुबमन गिल ने साल 2018 में भारत के लिए खेला था और वह इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के उपकप्तान भी थे और इस वर्ल्ड वर्ल्ड कप में वह टूर्नामेंट ऑफ द प्लेयर का खिताब भी जीता था। वहीं, टीम इंडिया ने फाइनल मैच जीतकर अंडर 19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था।

  1. ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत

टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार (2017-18) ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज हराया था। इसके बाद टीम इंडिया के युवा टीम के साथ (2019-20) में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के घर में में टेस्ट सीरीज जीती और इस टीम का हिस्सा शुबमन गिल भी थे और उन्होंने इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कई शानदार पारी खेली।

Also Read: ENG VS SA: MOEEN ALI ने बल्ले को बनाया तलवार, शॉट देख हैरान हुए सभी, देखें मजेदार VIDEO

  1. आईपीएल में जीत

शुबमन गिल (Shubman Gill) ने केवल टीम इंडिया के लिए ही नहीं इंडियन प्रीमियर लीग में भी धमाल मचा चुके हैं और उन्होंने कोलकाता टीम की तरफ से खेलते हुए खूब रन बनाए। लेकिन कभी चैंपियन नहीं बन पाए। लेकिन उन्होंने पिछले आईपीएल में नई टीम गुजरात टाइटन्स के लिए खेला और हार्दिक पांड्या की कप्तानी में इस टीम ने पहले ही सीजन में चैंपियन बन कर दिखाया।

  1. अंडर 19 वर्ल्ड कप में शतक

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुबमन गिल ने साल 2018 में भारत के लिए खेला था और वह इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के उपकप्तान भी थे और इस वर्ल्ड वर्ल्ड कप में वह टूर्नामेंट ऑफ द प्लेयर का खिताब भी जीता था। इसके साथ ही उन्होंने इस वर्ल्ड कप में शतक भी लगाया था।

  1. टेस्ट मैच में शतक

टीम इंडिया के उभरते हुए स्टार बल्लेबाज शुबमन गिल ने अभी हाल ही में हुए बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में शानदार शतक लगाया था और उन्होंने 110 रनों की पारी खेली थी।

  1. एकदिवसीय मैचों में शतक

23 साल के भारतीय बल्लेबाज ने अपने बल्ले से हर जगह धमाका मचाया है और उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 4 शतक लगाया है और उनका अभी ODI करियर का एवरेज है 73 का जो की किसी भी बल्लेबाज से कई ज्यादा है।

  1. एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक

टीम इंडिया के लिए एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले पांच ही बल्लेबाज हैं जिसमें शुबमन गिल का भी नाम शुमार है। उन्होंने अभी पिछले महीने खेले गए न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में यह कारनामा किया और भारत के पांचवे बल्लेबाज बन गए।

  1. टी20I मैच में भी शतक

इस बल्लेबाज के पास केवल टी20I मैच में ही शतक नहीं था अब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में यह रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। शुबमन गिल ने कल खेले गए मैच में 126 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया के लिए टी20I मैचों में सबसे बेस्ट स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

Also Read: जब कंगारू टीम ने किया था क्रिकेट खेल को कलंकित, दोनों टीमों के प्रधानमंत्री तक पहुंचा था मामला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Share.