बुधवार, मई 1, 2024
होमस्पोर्ट्सICC ODI World Cup 2023 Final: भारत या ऑस्ट्रेलिया.. कौन जीतेगा ट्रॉफी?...

ICC ODI World Cup 2023 Final: भारत या ऑस्ट्रेलिया.. कौन जीतेगा ट्रॉफी? आनंद महिंद्रा ने कर दी चौंकाने वाली भविष्यवाणी!

Date:

Related stories

Ind vs Aus ICC ODI World Cup 2023 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच आज (रविवार) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मुकाबले का खुमार क्रिकेट प्रेमियों के सिर चढ़कर बोल रहा है। आलम यह है कि सभी बड़े बाजार, होटल, रेस्त्रां, पब, आरडब्ल्यूए समेत दूसरी जगहों पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन पर Live Cricket Match Streaming की तैयारी है।

प्रमुख शहरों की कई सिनेमा हॉल व मल्टीप्लेक्स में भी ICC ODI World Cup 2023 Final का लाइव स्ट्रीमिंग किया जा रहा है। कई छठ पूजा समितियां भी घाटों पर स्क्रीन लगवा रही हैं। वहीं, अधिकतर क्रिकेट प्रेमी घर में टेलीविजन व अन्य माध्यम से ICC World Cup 2023 Final देखने की तैयारी कर रहे हैं। इसी बीच आनंद महिंद्रा ने X पर अपने नाम की टीम इंडिया वाली जर्सी (Team India Jersey) के साथ कैप्शन में लिखा कि, ”नहीं, नहीं, मैं मैच देखने की योजना नहीं बना रहा हूं (राष्ट्र के प्रति मेरी सेवा) लेकिन मैं वास्तव में यह जर्सी पहनूंगा और खुद को एक सीलबंद कक्ष में स्थापित करूंगा, जहां बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं होगा, जब तक कि कोई दस्तक देकर न बताए मैं हम जीत गए हैं…”

ICC ODI World Cup 2023 Final: फाइनल में भारत का पलड़ा भारी

मालूम हो कि भारत के दिग्गज बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा अपने प्रेरक प्रसंग और मजेदार वीडियो की वजह से सोशल मीडिया पर लाखों लोगों के दिल पर राज करते हैं। एक बिजनेस लीडर के रूप में वें समय-समय पर लोगों के लिए प्रेरणादायक पोस्ट करते रहते हैं। बहरहाल, इस वर्ल्ड कप का फाइनल मैच बड़ा मजेदार होने की उम्मीद जताई जा रही है। टीम India अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रहा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती दो मैच गंवाए हैं।

इंडियन क्रिकेट टीम विश्व की सबसे मजबूत टीमों में से एक है जो कि अब ICC World Cup 2023 Final जीतने से चंद कदम दूर है। इन दिनों ऑस्ट्रेलिया की तुलना में टीम इंडिया ज्यादा मजबूत टीम बनकर उभरी है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पास वर्ल्ड कप फाइनल खेलने का भारत के मुकाबले अधिक अनुभव है। जो छठी बार वर्ल्ड कप खिताब जीतने के लिए फाइनल में पहुंच चुकी है।

ICC ODI World Cup 2023 Final में टीम इंडिया के पास है इतिहास रचने का मौका

बीती शाम को राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा समेत टीम इंडिया के तमाम महत्वपूर्ण सपोर्ट स्टाफ को पिच के आसपास चहलकदमी करते हुए देखा गया। इसको देखते हुए क्रिकेट विशेषज्ञों ने कुछ संकेत जरूर दिए हैं। बीते कल टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की सक्रियता देखते ही यह सवाल भी उठने लगा है कि क्या वें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के सामने ‘गुगली’ डालेंगे।

जानकारी हो कि इन सबसे अलग मौजूदा दौर में भारतीय स्पिन चौकड़ी गज़ब के फॉर्म में है। ऐसे में टीम इंडिया चाहेगी कि अहम मुकाबले में परहेज करें। वहीं, Australia की स्पिन विभाग में कुछ कमियां भी देखने को मिली है। लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स को अधिकतर संघर्ष करते हुए देखा गया है। जो भारत के लिए सुखद ख़बर है।

ICC ODI World Cup 2023 Final में ऐसी होगी अहमदाबाद की पिच

ऑस्ट्रेलिया की टीम में एडम जाम्पा के अलावा कोई दूसरा प्रमुख स्पिन गेंदबाज भी नहीं है। ऐसे में भारतीय बल्लेबाज इसका फायदा उठाना चाहेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि अहमदाबाद में शानदार क्रिकेटिंग पिच है। यह पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए लगभग बराबर संबंध बनाए रखा है। इस मैदान का औसत स्कोर 260 रनों का रहा है।

ध्यान दें कि पिछले कुछ सालों में इस पिच पर वनडे मैचों में औसत स्कोरिंग रेट 5 रन प्रति ओवर के आसपास तक रहा है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर पहले 10 ओवरों में गेंद अच्छी उछाल के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है। लेकिन बाद में पिच स्लो होने की संभावना है। वैसे तो बल्लेबाजों के लिए यह पिच काफी आसान सा दिखा है। हालांकि, बेहतरीन गेंदबाजों के सामने कई बार बल्लेबाज यहां संघर्षरत रहे हैं। एक आंकड़ा यह भी है कि इस पिच ने नए गेंद से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज और बीच के ओवरों के दौरान स्पिनरों को मदद पहुंचाया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories