AWS re: Invent 2023
AWS re: Invent 2023

AWS re: Invent 2023: टेक इंडस्ट्री की बड़ी कंपनियों में से एक अमेजॉन की उप कंपनी अमेजॉन वेब सर्विस (AWS) का अमेरिका के लास वेगास में वार्षिक इवेंट 2023 (AWS re: Invent 2023) जारी है। ये 27 नवंबर से लेकर 1 दिसंबर 2023 तक चलेगा। इस इवेंट के दूसरे दिन यानी 28 नवंबर को कई सारी चीजे सामने निकलकर आई है। कंपनी ने इस दौरान कई बड़ी घोषणाएं की है। इस दौरान अधिकतर फोकस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई पर रहा। AWS के सीईओ एडम सेलिप्स्की (Adam Selipsky) ने कुछ खास जानकारी साझा की है। देखिए डिटेल।

Amazon Q AI चैटबॉट

Amazon Q एक प्रकार का चैटबॉट है, इसकी मदद से क्लाइंट्स कंपनी के बिजनेस के लिए इसके डेटा के बेस पर सवाल पूछ सकते हैं। ये चैटबॉट बिना किसी दस्तावेज को सर्च किए जानकारी को प्रजेंट कर देता है। इसका इस्तेमाल कई प्लेटफॉर्म के लिए किया जा सकता है। इसमें AWS मैनेजमेंट कंसोल और थर्ड पार्टी एप्लिकेशन शामिल है।

Trainium 2 AI Chip की डिटेल

इवेंट के दौरान कंपनी के सीईओ Adam Selipsky ने जानकारी देते हुए बताया कि ये एक नई एआई चिप है, Trainium चिप तकनीक पर काम करती है। इसकी मेमोरी क्षमता 3 गुना अधिक है और ये ज्यादा बड़ा डेटाबेस को कवर करता है।

AWS और Nvidia ने बढ़ाई Generative AI में पाटर्नरशिप

ये Nvidia GH200 की चिप होगी। दावा किया जा रहा है कि पहली क्लॉउड बेस्ट चिप होगी। Nvidia के सीईओ Jensen Huang ने इवेंट में कहा कि ये H100 चिप से 3 गुना अधिक क्षमता के साथ आएगी।

एआई चिप हल करेगी क्वांटम कम्प्यूटिंग से जुड़ी दिक्कत

AWS EC2 जनरल मैनेजर Peter Desantis ने नई चिप के डिजाइन को रिवील किया। ये चिप Quantum Computing से जुडे सवालों को हल करने में सक्षम होगा। ये Quantum Computing को काफी एंहास्ड कर सकता है।

AWS ट्रांसक्रिप्शन प्लेटफॉर्म को मिला जेनरेटिव AI

इस एआई की मदद से 100 से अधिक भाषाओं में ऑटोमेटिक स्पीच की पहचान कर पाएगा। ये स्पीच फाउंडेशन मॉडल पर काम करेगा। इसकी मदद से कस्टमर्स स्पीच को टेक्स्ट फॉर्म में ट्रांसक्राइब कर पाएंगे। इसे ऑटोमेटिक स्पीच रिकॉग्नाइजेशन (ASR) कहा जा रहा है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने इसे सेल्फी सुपरवाइज्ड एल्गोरिदम और लर्न यूनिवर्सल स्पीच पैटर्न के आधार पर तैयार किया है। इसमें सभी भाषाओं और एसेंट्स की जानकारी एड की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...