मंगलवार, मई 21, 2024
होमटेकDating Apps: Tinder और Hinge समेत कई डेटिंग ऐप्स की बढ़ी मुश्किलें,...

Dating Apps: Tinder और Hinge समेत कई डेटिंग ऐप्स की बढ़ी मुश्किलें, जानें यूजर्स ने क्यों किया केस फाइल

Date:

Related stories

Dating Apps: दुनियाभर में कई डेटिंग ऐप्स हैं, जो लोगों को अपने पार्टनर तलाशने में अच्छी मदद करते हैं। ऐसे में फेमस डेटिंग ऐप टिंडर पर एक बड़ी परेशानी आ गई है। जी हां, बुधवार को टिंडर पर मुकदमा दर्ज किया गया। अगर आप भी टिंडर डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर पर ध्यान दें। आपकी जानकारी के लिए बता दें टिंडर के अलावा हिंज और अन्य कई डेटिंग प्लेटफॉर्म्स पर मुकदमे का दावा किया गया है।

Dating Apps पर क्यों हुआ केस फाइल

अमेरिका के कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले में संघीय अदालत में वैलेटाइन डे के दिन डेटिंग ऐप्स के यूजर्स द्वारा दायर किए मुकदमें में कहा गया है कि कंपनी ने जानबूझकर डेटिंग प्लेटफॉर्म को गेम जैसी सुविधाओं के साथ डिजाइन किया है। ये यूजर्स को स्थाई भुगतान टू प्ले लूप में लॉक करते हैं। यूजर की मदद करने के बजाय अपने लाभ पर अधिक ध्यान देते हैं, वहीं, यूजर्स रिश्ते तलाशते हैं।

Dating Apps पर लगा ये गंभीर आरोप

यूजर्स द्वारा आरोप में कहा गया है कि मैच मेकर यूजर्स की मदद करने के बजाय उनके साथ धोखा करता है। यहां पर आपको बता दें कि ‘मैच ग्रुप’ डेटिंग ऐप टिंडर की पैरेंट कंपनी है। आरोप में ये भी कहा गया है कि ये प्लेटफॉर्म यूजर्स को आदी मतलब लत लगा देता है। यूजर्स को अधिक रोमांच और मैच की तलाश में स्पेशल सुविधाओं का लाभ लेने के लिए उन्हें महंगी सदस्यता की ओर धकेला जाता है।

यूजर्स ने अपने आरोप में आगे कहा गया है, ‘मैच का व्यवसाय मॉडल उपयोगकर्ताओं के ध्यान के एकाधिकार के माध्यम से रिटर्न उत्पन्न करने पर निर्भर करता है, और मैच ने डेटिंग ऐप की लत को बढ़ावा देकर बाजार में अपनी सफलता की गारंटी दी है, जो महंगी सदस्यता और निरंतर उपयोग को बढ़ावा देता है।’

इस कंपनी ने खारिज किए सभी आरोप

उधर, मैच ग्रुप ने सभी तरह के आरोपों को खारिज कर दिया है। मैच ग्रुप ने कहा कि ये मामला काफी हास्यास्पद है और इसमें कोई योग्यता नहीं है। हमारा बिजनेस मॉडल विज्ञापन मेट्रिक्स पर आधारित नहीं है। हम लगातार लोगों को डेट पर लाने और हमारे ऐप्स से दूर करने का प्रयास करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories