शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमटेकGoogle ने Gmail यूजर्स को नए स्कैम से किया सावधान, वेरिफाइड ब्लू...

Google ने Gmail यूजर्स को नए स्कैम से किया सावधान, वेरिफाइड ब्लू टिक के जरिए ऐसे हो रही पैसों की ठगी

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Google: दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल अक्सर अपने सिस्टम को अपग्रेड करता रहता है। इसी क्रम में गूगल ने हाल ही में जीमेल में एक नया फीचर दिया है। गूगल के नए फीचर के तहत अब ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबकु के बाद अब  जीमेल पर भी ब्लू टिक की सुविधा मिलने लगी है। आपको बता दें कि गूगल इस फीचर के जरिए लोगों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाना (gmail security flow) चाहता है। मगर अब बताया जा रहा है कि साइबर ठगों (gmail scammers) ने इसका भी तरीका निकाल लिया है।

Google की चेतावनी

अगर आप जीमेल (google gmail service) का इस्तेमाल करते हैं और सोच रहे हैं कि ब्लू टिक (gmail blue tick) फीचर के बाद आप फर्जीवाड़े से बच जाएंगे तो आप गलत हैं। ऑनलाइन ठग अब नकली ब्लू टिक चेकमार्क के जरिए यूजर्स को ठगी का शिकार बना रहे हैं। बताया जा रहा है कि ब्लू टिक चेकमार्क लेने के बाद पहचान वेरिफाइड हो जाती है, ऐसे में लोगों को विश्वास दिलाना आसान हो जाता है। यही वजह है कि अब ठगों ने इसे अपना नया हथियार बना लिया है।

ये भी पढ़ें:Google Pixel 7 Pro vs Oppo Find X6 Pro: किस फोन में मिलती है बेहतर चिपसेट, जानें कैमरा और परफॉर्मेस में बड़ा अंतर

साइबर ठगों का नया तरीका

जीमेल ने अपने यूजर्स को बचाने के लिए एक चेतावनी (gmail security warning) भी जारी की है। साइबर ठगों के फर्जीवाड़े के इस तरीके के बाद यूजर्स को ये लगाना मुश्किल होगा कि क्या ये अकाउंट असली है या नकली। आगे बताया गया है कि ब्लूटिक का डुप्लीकेट अकाउंट आसानी से लोगों को कंगाल कर सकता है। ब्लूटिक चेकमार्क देखने के बाद यूजर्स को उस पर भरोसा हो जाएगा और वे ठग आसानी से नकली सामान या फिर पैसों की धोखाधड़ी कर सकते हैं। इसके लिए गूगल ने कहा है कि यूजर्स के पास आए हुए किसी भी ईमेल प र आंख बंद करके भरोसा नहीं करें। ऐसे में लोगों को कोई भी आफिशियल अकाउंट से ईमेल मिल सकता है, मगर वो स्कैमर्स द्वारा अपना शिकार बनाने के लिए एक जाल होगा।

हर ईमेल पर न करें भरोसा

गूगल ने अपने बयान में कहा है कि साइबर ठगों ने ये एक बड़ी खामी ढूंढ ली है। ऐसे में यूजर्स को हर ईमेल पर भरोसा नहीं करना है। किसी भी ब्लूटिक वाली कंपनी का संदेश या ईमेल आए तो उसे किसी दूसरी जगह से क्रॉस चेक करें और पूरी तसल्ली होने के बाद ही उस पर यकीन करें। साथ ही किसी भी तरह की व्यक्तिगत जानकारी और ओटीपी को शेयर करने से बचें। वहीं, इस पूरे मामले में गूगल ने कहा है कि हमारी एक सुरक्षा टीम (Gmail security settings) इस पर काम कर रही है। जल्द ही इस समस्या को सुलझा लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:Upcoming 7 Seater Cars: स्टाइलिश अवतार में जल्द आएंगी Toyota और Kia की ये कारें, Ertiga-Innova की सेल पर पड़ेगा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories