शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंचीन द्वारा अरूणाचल प्रदेश के 30 जगहों के नाम बदलने पर मुख्यमंत्री...

चीन द्वारा अरूणाचल प्रदेश के 30 जगहों के नाम बदलने पर मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने दी कड़ी प्रतिक्रिया, कहा “मैं इसकी कड़ी निंदा”

Date:

Related stories

Air India Kanishka बम विस्फोट की बरसी पर कठघरे में Justin Trudeau, Daniel Bordman ने दागे कई गंभीर सवाल; जानें डिटेल

Air India Kanishka: कनाडा में एयर इंडिया कनिष्क बम विस्फोट की 39वीं बरसी को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। इस दौरान कनाडा में भारतीय उच्चायोग के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने ओटावा में एयर इंडिया की उड़ान कनिष्क 182 के पीड़ितों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।

विदेश नीति को लेकर S Jaishankar का बड़ा दावा! क्या भारत को मिलेगी UNSC की सदस्यता? जानें डिटेल

S Jaishankar: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सरकार का गठन कर लिया है। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 71 अन्य कैबिनेट/राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)/राज्य मंत्रियों ने शपथ ले ली है।

China-Taiwan Conflict: ताइवान की सीमा में चीनी सैन्य विमानों की एंट्री, जानें क्या है रक्षा मंत्रालय का स्टैंड?

China-Taiwan Conflict: पूर्वी एशिया के महत्वपूर्ण द्वीप समूह ताइवान की सीमा में इन दिनों हलचल का माहौल है।

China Renames Places in Arunachal Pradesh: चीन शुरू से ही अरूणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों पर अपना दावा करता रहा है। इसी बीच चीन ने एक बार फिर अपनी बुरी नजर अरूणाचल प्रदेश पर डाली है। आपको बता दें कि चीन ने अपना हिस्सा बताकर अरूणाचल प्रदेश के 30 जगहों के नाम बदल दिए है। बता दें कि 7 साल में चौथी बार चीन ने ऐसी हरकत की है। चीनी मीडिया हागकांग मीडिया हाउस के मुताबिक इनमे 11 रिहायशी इलाके, 12 पर्वत, 4 नदियां, एक तालाब और एक पहाड़ो से निकलने वाला रास्ता है।

हालांकि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसपर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “अगर मैं आज आपके घर का नाम बदल दूं तो क्या वह घर मेरा हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि अरूणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, है, और रहेगा। वहीं इसे लेकर अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है”।

अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “चीन की एक और नौटंकी। भारत का एक गौरवान्वित नागरिक और अरुणाचल प्रदेश का मूल निवासी होने के नाते, मैं अरुणाचल प्रदेश के भीतर स्थानों के नामकरण के इस कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं जो भारत का अभिन्न अंग रहा है। अरुणाचल प्रदेश के गौरवान्वित नागरिक और देशभक्त ऐसी हरकतों को खारिज कर रहे हैं”।

विदेश मंत्रालय के अधिकारिक प्रवक्ता ने दी प्रतिक्रिया

चीन द्वारा अरूणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के अधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा “चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों पर कायम है। हम ऐसे प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं। मनगढ़ंत नाम बताने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, था और हमेशा रहेगा”।

Latest stories