सोमवार, मई 20, 2024
होमविदेशNiger: अफ्रीकी देश नाइजर में हुआ सेना का तख्तापलट, बॉर्डर सील कर...

Niger: अफ्रीकी देश नाइजर में हुआ सेना का तख्तापलट, बॉर्डर सील कर राष्ट्रपति को किया गया अरेस्ट

Date:

Related stories

Niger: पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजर से इस वक्त बहुत बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। खबरों की मानें तो यहां सेना ने तख्तापलट कर दिया है। इस दौरान अफ्रीकी देश नाइजर के राष्ट्रपति को राष्ट्रपति भवन में ही कैद कर लिया गया। बताया जा रहा है, गुरुवार को कुछ हथियारबंद सैनिक राष्ट्रपति भवन में अचानक घुसे और फिर देखते ही देखते उन्होंने पूरे राष्ट्रपति भवन को घेर लिया जिसके बाद नाइजर के राष्ट्रपति मोहम्मद बज़्म (Mohammad Bazm) को सत्ता से बेदखल करते हुए कैद कर लिया। यही नहीं इसके बाद नाइजर देश की सेना ने खुद नेशनल टीवी पर आकर इस तख्तापलट के सन्दर्भ में जानकारी दी।  

नाइजर देश में सेना ने लगाया कर्फ्यू  

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सेना ने जो तख्तापलट किया है, उसके पीछे सफाई दी है, कि नाइजर राष्ट्रपति मोहम्मद बज़्म की ख़राब शासन नीति और देश की बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हुआ है। ऐसे में सेना के बड़े अधिकारीयों के साथ नाइजर के कर्नल अमादौ अब्द्रमाने ने नेशनल टेलिविषन पर आकर इस बारे में सूचना दी। बताया जा रहा है, उस दौरान राष्ट्रपति मोहम्मद बज़्म को बोलने तक नहीं मिला। उन्हें राष्ट्रपति भवन में ही अरेस्ट कर लिया गया।    

वहीं इस दौरान पूरे देश में नाइजर देश की सेना ने बॉर्डर सील करते हुए कर्फ्यू लगा दिया। इसके साथ ही सभी सरकारी दफ्तरों के विभागों को सस्पेंड कर सूचना दे दिया गया।

अमेरिका ने दिया मदद का भरोसा  

खबरों की मानें तो इस मामले को लेकर अमेरिका की तरफ से बयान आया है। बताया जा रहा है, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने नाइजर के राष्ट्रपति मोहम्मद बज़्म (Mohammad Bazm) को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है।  इसके अलावा UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बताया कि हमने इस पूरे प्रकरण के बाद राष्ट्रपति मोहम्मद बज़्म (Mohammad Bazm) से बात की और साथ में उन्हें कहा कि संयुक्त राष्ट्र में पूरा समर्थन देने के लिए इस बात की पेशकश की जाएगी। 

ऐसे में इस मामले पर जब अमेरिका की टिप्पणी सेना को मालूम चली तो उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “नाइजर देश को लेकर अब किसी भी विदेशी हस्तक्षेप को स्वीकार नहीं किया जाएगा, अगर फिर भी कोई ऐसा करता है, तो वह अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories