गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यASEAN India Summit में PM Modi ने फ्री एंड ओपन इंडो पैसिफिक...

ASEAN India Summit में PM Modi ने फ्री एंड ओपन इंडो पैसिफिक की वकालत की, चीन की घुसपैठ का दिया कड़ा जवाब

Date:

Related stories

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: नामांकन को तैयार PM Modi! वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पहुंच कर की विशेष पूजा-अर्चना; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के साथ देश की सबसे चर्चित लोक सभा सीटों में से एक वाराणसी में आज अलग ही माहौल है। दरअसल पीएम मोदी आज वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

ASEAN India Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (7 सितंबर, गुरुवार) इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में 20वें आसियान-इंडिया शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान PM मोदी ने कुछ ऐसा कहा की चीन को यह बात चुभ सकती है। उन्होंने फ्री एंड ओपन इंडो पैसिफिक की वकालत की और चीन की घुसपैठ का कड़ा जवाब दिया।

इस दौरान उन्होंने आसियान केंद्रीयता के लिए देश का पूर्ण समर्थन बढ़ाया, जो इस बात की वकालत करता है कि द्विपक्षीय निकाय दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के बीच बातचीत और सहयोग के लिए प्राथमिक मंच होना चाहिए। उन्होंने आसियान को “भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति का केंद्रीय स्तंभ” कहा और इस बात पर जोर दिया कि समूह की भारत-प्रशांत रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका है। PM मोदी की यह कड़ी टिप्पणी चीन द्वारा आसियान में ‘नए शीत युद्ध’ के खिलाफ चेतावनी देने के एक दिन बाद आई है।

PM ने की ओपन इंडो पैसिफिक की वकालत

सम्मेलन को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा, “भारत आसियान-भारत केंद्रीयता और भारत-प्रशांत पर आसियान के दृष्टिकोण का समर्थन करता है।” उन्होंने कहा, “समय की मांग एक इंडो-पैसिफिक है जहां अंतरराष्ट्रीय कानून सभी देशों पर समान रूप से लागू होता है।” उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य कठिन परिस्थितियों और अनिश्चितताओं से घिरा हुआ है और आतंकवाद, उग्रवाद और भूराजनीतिक संघर्ष हम सभी के लिए बड़ी चुनौतियां हैं।

PM ने बताया क्यों जरूरी है आसियान मंच

PM मोदी ने कहा, “हम लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और मानवाधिकारों के प्रति सम्मान जैसे सामान्य मूल्यों को भी साझा करते हैं। साझा मूल्यों के साथ-साथ बहुध्रुवीय दुनिया में क्षेत्रीय एकता, शांति, समृद्धि और आपसी विश्वास भी हमें एक साथ बांधते हैं।” उन्होंने “बहुपक्षवाद और नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था” का आह्वान किया और कहा कि ये “विभिन्न वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण” हैं। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत और द्विपक्षीय गुट के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने संबंधों में नई गतिशीलता ला दी है।

हम सब के लिए मायने रखता है आसियान

प्रधानमंत्री ने कहा, “आसियान मायने रखता है क्योंकि यहां हर किसी की आवाज सुनी जाती है और आसियान विकास का केंद्र है क्योंकि आसियान वैश्विक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।” सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आसियान नेताओं की एक समूह तस्वीर साझा करते हुए PM Modi ने लिखा, “आसियान-भारत शिखर सम्मेलन बेहतर भविष्य के लिए हमारी साझा दृष्टि और सहयोग का प्रमाण है। हम भविष्य के क्षेत्रों में एक साथ काम करने के लिए तत्पर हैं जो मानव प्रगति को बढ़ाएंगे।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories