शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमविदेशIndia-China: अमेरिकी सीनेट ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा माना,...

India-China: अमेरिकी सीनेट ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा माना, LAC पर चीन के रवैये का किया विरोध

Date:

Related stories

China Controversial Map: फिर दिखी चीन की बौखलाहट, नक्शा जारी कर अरुणाचल प्रदेश को बताया अपना हिस्सा

China Controversial Map: भारत-चीन सीमा को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है। चीन ने एक नया और विवादित नक्शा जारी किया है।

India-China: LAC पर हवाई ताकत बढ़ा रहा चीन, सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली ड्रैगन की पोल

India-China: भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इसका खुलासा सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए हुआ है।

India-China Border Issue: भारतीय जवानों ने लगाई चीन को लताड़, वार्षिक रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

विदेश मंत्रालय की तरफ से आज जारी रिपोर्ट में ये कहा गया है कि भारत और चीन आपसी मुद्दे को सुधारने में जुटे हुए हैं। वहीं इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि चीन जब भी भारत से भिड़ा हैं, उसे भी हर बार पटखनी खाने को मिली हैं।

India- China: अमेरिका ने भारत को लेकर चीन को बड़ा झटका दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के कुछ दिन बाद ही अमेरिकी संसद की एक समिति ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न अंग बताने वाला प्रस्ताव पारित किया है। यह प्रस्ताव सांसद जेफ मर्कले, बिल हेगेर्टी, टिम काइने और क्रिस वान होलेन ने गुरुवार को पेश किया था। चीन भारत के अरुणाचल प्रदेश को अपना बताता रहता है और अक्‍सर उसके सैनिक भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश करते रहते हैं। माना जा रहा है कि अमेरिकी संसद ने इसके जरिए चीनी दादागिरी के खिलाफ बड़ा संदेश दिया है।

LAC पर अमेरिका ने क्या कहा ?

मीडिया को जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रस्ताव में इस बात की पुन: पुष्टि की गई है कि अमेरिका मैकमोहन लाइन को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) और भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के तौर पर मान्यता देता है। इससे चीन का यह दावा कमजोर होता है कि अरुणाचल का अधिकतर हिस्सा पीआरसी का है। इस प्रस्ताव को अब मतदान के लिए सीनेट में पेश किया जाएगा।

भारत का अभिन्न हिस्सा है अरुणाचल

सांसद मर्कले ने कहा, ‘स्वतंत्रता और नियम आधारित व्यवस्था का समर्थन करने वाले अमेरिकी मूल्य दुनियाभर में हमारे सभी कार्यों और संबंधों के केंद्र में होने चाहिए, खासतौर पर तब, जब पीआरसी सरकार एक वैकल्पिक दृष्टिकोण अपना रही है।’ मर्कले चीन से जुड़े मामलों पर अमेरिकी संसद की एक समिति के सह-अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा, ‘समिति द्वारा उक्त प्रस्ताव को परित करना इस बात को और पुष्ट करता है कि अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा मानता है, न कि चीन का। इसके साथ ही यह क्षेत्र और समान विचारधारा वाले अंतरराष्ट्रीय साझेदारों को मजबूत सहयोग प्रदान करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’

भारत और चीन के बीच चल रहा विवाद

सांसद कॉर्ने ने कहा, ‘भारत और चीन के बीच साझा सीमा को लेकर तनाव बढ़ रहा है। ऐसे में अमेरिका को स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत का समर्थन करके लोकतंत्र की रक्षा के लिए मजबूती से खड़े रहना होगा।’ उन्होंने कहा, ‘यह प्रस्ताव इस बात की पुष्टि करता है कि अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारत के अभिन्न हिस्से के तौर पर मान्यता देता है और मैं अपने साथियों से इसे बिना विलंब पारित करते का अनुरोध करता हूं।’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories