शुक्रवार, मई 17, 2024
होमViral खबरViral News: लो जी मिल गया जवाब! पृथ्वी पर पहले मुर्गी आयी...

Viral News: लो जी मिल गया जवाब! पृथ्वी पर पहले मुर्गी आयी या अंडा रिचर्स ने कर दिया खुलासा

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Viral News: आपने अक्सर अपने गांव या कस्बों में बड़े बुजुर्गों या लोगों से एक मजाकिया टाइप की कहावत तो सुनी ही होगी और वो ये कि “पृथ्वी पर पहले मुर्गी आयी या अंडा” तब प्रश्न पूछे जाने पर शायद ही आपके पास कोई जवाब होता होगा। ऐसे में वजह साफ है तब आपके पास इसका “उत्तर” नहीं था। कोई कहता पहले धरती पर मुर्गी आयी तो कुछ लोग कहते पहले अंडा आया। ऐसे में सटीक उत्तर जानना बड़ा कठिन था, लेकिन अब आपको निराश होने की जरुरत नहीं है क्योंकि रिसर्चरों और वैज्ञानिकों ने इस (अंडा और मुर्गी) वाली गुत्थी को सुलझा लिया है। आइये अब आपको हम जरा विस्तार से बताते है – कि आखिरकार सच क्या है ? 

ये भी पढ़ें: Viral News: फसलों को दारु क्यों पिला रहे किसान? कारण जानकर कहेंगे-OMG

कैसे हुआ खुलासा?

बता दें कि “वारविक यूनिवर्सिटी” और “ब्रिटेन की शेफील्ड” वैज्ञानिकों लम्बे समय से इस गुत्थी को सुलझाने में लगे हुए थे कि पहले (मुर्गी आई या अंडा)। ऐसे में अब जाकर कठिन परिश्रम और शोध के बाद दोनों ही इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने बताया कि पहले धरती पर (अंडा नहीं बल्कि मुर्गी ) आयी थी।  रिसर्चरों और वैज्ञानिकों के मुताबिक अंडे के छिलके के निर्माड में ओवोक्लिडिन ( OC -17) नामक महत्वपूर्ण प्रोटीन रहता है और यह प्रेग्नेंट मुर्गी के अंडाशय से उत्पन्न होता है। बस इसी वजह से शोधकर्ता इस निर्णय पर पहुंचे कि पहले पृथ्वी पर पहले अंडा नहीं बल्कि मुर्गी आयी थी। 

OC -17 क्या है

इस गुत्थी को सुलझाने के लिए रिसर्चरों ने (HECTOR) नामक हाइटेक कंप्यूटर का इस्तेमाल किया था। जिससे की सेल की संरचना पर आसानी से स्टडी किया जा सके। वैज्ञानिकों के मुताबिक ओवोक्लिडिन ( OC -17) एक उत्प्रेरक के रूप में काम करता है  और यह मुर्गी के बॉडी में कैल्साइट क्रिस्टल में कैल्शियम कोर्बेनेट को किक-स्टार्ट करता है। जो कि देखा जाए तो यह चूजे के विकास के लिए कठोर कवच का काम करते है। इसलिए अब यह बात बिल्कुल स्पष्ट हो जाती है, कि धरती पर पहले मुर्गी आयी न की अंडा।

ये भी पढ़ें: Gadar: अमीषा और सनी देओल फैंस के लिए खुशखबरी, इस OTT प्लेटफॉर्म पर करें फिल्म को एंजॉय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।                                           

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories