सोमवार, मई 13, 2024
होमऑटोइलेक्ट्रिक के साथ इन फ्यूल कारों से Toyota ने Auto Expo 2023...

इलेक्ट्रिक के साथ इन फ्यूल कारों से Toyota ने Auto Expo 2023 में बिखेरा जलवा, लुक देख फिदा हो जाएंगे

Date:

Related stories

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 में टोयोटा ने अपनी कई कारों को पेश कर दिया है। टोयोटा ने कोरोला क्रॉस हाइड्रोजन कॉन्सेप्ट व्हीकल को भी शोकेस किया, वहीं इसके साथ ही कंपनी ने कई प्रकार के फ्यूल टाइप वाली कारें जैसे प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक, फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक, बैटरी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारों को भी पेश किया हैं। इनमें कैमरी हाइब्रिड, कोरोला क्रॉस एच2, टोयोटा मिराई और नई लैंड क्रूजर एलसी 300 और मॉडिफाइड कूल ग्लैंजा को शोकेस किया है तो चलिए जानते हैं इन कारों बारे में।

ये भी पढ़े- AUTO EXPO 2023: 7 सीट वाली MG EUNIQ 7 हाइड्रोजन कार हुई लॉन्च, मिलेगी 600KM से ज्यादा की रेंज

1. टोयोटा लैंड क्रूजर 300 (Toyota Land Cruiser 300) 

ऑटो एक्सपो 2023 में टोयोटा लैंड क्रूजर 300 को पेश कर दिया है। कंपनी का कहना है कि नई लैंड क्रूजर 300 को इसी साल भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। इस कार की बुकिंग के लिए कंपनी ने 10 लाख रुपये की टोकन मनी रखी है। इससे पहले लैंड क्रूजर 200 को मार्केट में बेचा जा रहा है।

2. टोयोटा कोरोला क्रॉस एच2  (Toyota Corola Cross H2)

टोयोटा ने अपनी कोरोला क्रॉस एच2 कॉन्सेप्ट कार को भी पेश किया है। इस कार का लुक क्रॉसओवर जैसा लगता है। इस कार को लेकर कंपनी ने कहा है कि इस हाइड्रोजन फ्यूल वाली कार में मौजूदा तकनीकों और मौजूदा इन्वेस्टमेंट्स के जरिये, हाइड्रोजन तकनीक से निर्मित कार को बनाने पर काम कर रहे हैं और कार्बन-घटाने की ओर बढ़ भी सकते हैं।

3. टोयोटा मिराई (Toyota Mirai)

टोयोटा मिराई कई आधुनिक फीचर्स और सुविधाओं के साथ आने वाली कार है। मीडिया में जारी रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा मिराई के हाइड्रोजन टैंक केवल 5 मिनट में पूरी तरह से भर जाएगा। यह कार फुल टैंक हाइड्रोजन आने पर 646 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है। टोयोटा मिराई एक हाइड्रोजन फ्यू से चलने वाली 0 कार्बन उत्सर्जन करती है।

ये भी पढ़ें: इस ELECTRIC CYCLE को 52 फीसदी की छूट के साथ खरीदें, 40KM की माइलेज के साथ मिलेगी डिस्क ब्रेक की सुविधा

4. केमरी हाइब्रिड (Camry Hybrid) 

यह कार एक पावरफुल परफॉर्मेंस के साथ आ सकती है।  इस कार को कंपनी ने अच्छे ड्राइविंग एक्सपीरियंस को प्रदान करने के लिए डिजाइन किया है।

5. ग्लैंजा (Glanza)

यह कार ई-सीएनजी फ्यूल पर बेस्ड कार हो सकती है। यह टोयोटा की सबसे किफायती पेशकश, यह शानदार हैचबैक होगी जो एक नई तरह की तकनीक के साथ सुरक्षित और आरामदायक कार होगी।

6. टोयोटा बीजेडएक्स इलेक्ट्रिक (Toyota bZ4X Electric)

टोयोटा ने भारत में चल रहे Auto Expo 2023 ने अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी टोयोटा बीजेडएक्स इलेक्ट्रिक को भी पेश शोकेस किया है। Toyota की यह कार पिछले साल के आखिर में ग्लोबल मार्केट में पेश हो चुकी है। कंपनी ने दावा किया है यह मैक्सिमम 405 किलोमीटर की लंबी रेंज दे पाएगी।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories