शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोSUV सेगमेंट में  धाक जमाने आ रही है Nissan X-Trail क्यूट कार,...

SUV सेगमेंट में  धाक जमाने आ रही है Nissan X-Trail क्यूट कार, इन फीचर्स से फॉर्च्यूनर को देगी कांटे की टक्कर

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Nissan X-Trail: जेपनीस वाहन निर्माता कंपनी Nissan Motors भारत में अपनी नई फुल साइज SUV कार X-Trail को लॉन्च करने का प्लान कर रही है। कहा जा रहा है कि इस सेगमेंट में इस अपकमिंग कार की कीमत दूसरी कंपनियों की एसयूवी कारों के मुकाबले कम हो सकती है। मौजूदा समय में एसयूवी सेगमेंट की बात की जाए तो Toyota Fortuner का काफी ज्यादा दबदबा रहता है। यह गाड़ी लोगों के द्वारा काफी पसंद की जाने वाली एसयूवी कार है। इसके अलावा इस सेगमेंट में MG Gloster और Jeep Meridian जैसी SUV कारें भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। मगर Toyota Fortuner के मुकाबले ये इतनी ज्यादा मशहूर नहीं है। मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक अपकमिंग Nissan X-Trail कार के लॉन्च होने के बाद इसकी टक्कर Toyota Fortuner जैसी कारों से होगी। तो आइए इस आने वाली एसयूवी कार की सभी खासियत के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें: 631KM की रेंज और 18 मिनट में 80 फीसदी चार्ज, Hyundai IONIQ 5 EV के सुपर एडवांस फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश!

Nissan X-Trail की स्पेसिफिकेशन

Nissan X-Trail को कंपनी सीएमएफ-सी प्लेटफॉर्म पर बनाएगा, जिसे सीबीयू यूनिट के तौर पर भारत में उतारा जाएगा। मौजूद समय में यह एसयूवी ग्लोबली 1.5 लीटर के टर्बोचार्ज़ड पेट्रोल इंजन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार में माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड का ऑप्शन भी मिलता है। इसके अलावा इसका 2WD माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट 163 Hp की पॉवर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। तो वहीं यह कार केवल 9.6 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक की टॉप स्पीड़ पकड़ लेती है। इस गाड़ी की टॉप स्पीड़ 200 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Nissan X-Trail के फीचर्स और डिजाइन

Nissan X-Trail एसयूवी कार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Adas), 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, LED हेडलैंप,  ट्राई-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, 10.8 इंच हेड-अप डिस्प्ले और 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ  360 डिग्री कैमरा व स्मार्टफोन कनेक्टिविटी समेत ढ़ेर सारे और भी फीचर्स देखने को मिलेंगे।

Nissan X-Trail एसयूवी के फ्रंट में एक बड़ा V-मोशन फ्रंट ग्रिल के साथ रैपअराउंड डिजाइन वाली एलईडी DRL देखने को मिलेंगी। इसके अलावा वाइपर्स और हाई माउंटेड स्टॉप लैंप और बम्पर-माउंटेड LED हेडलैंप्स भी इसमें देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा बड़े व्हील आर्च और मस्क्युलर डिजाइन व LED टेललैंप्स और एक बड़ा रियर बंपर भी भी इसमें दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale: iPhone पर 8000 रुपये से ज्यादा का डिस्काउंट, बार-बार नहीं मिलता ऐसा धमाकेदार ऑफर

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories