शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोबिना स्टीयरिंग और ड्राइवर के ही सड़कों पर दौडेगी ये कार, लुक...

बिना स्टीयरिंग और ड्राइवर के ही सड़कों पर दौडेगी ये कार, लुक देख कहेंगे वाह क्या क्रिएटिविटी?

Date:

Related stories

Kawasaki Ninja ZX-4R: 399cc के दमदार इंजन के साथ लॉन्च हो रहा कावासाकी का ये मॉडल, लुक व फीचर्स से हो जाएगा प्यार

Kawasaki Ninja ZX-4R: कावासाकी के बाइक मॉडल्स को लेकर आज भी भारत के विभिन्न शहरों मे खूब बातें होती हैं। इसको लेकर कहा जाता है कि ये इस कंपनी के बाइक रेसर क्षमता वाले होते हैं और इसके सभी फीचर्स शानदार होते हैं। बीते कुछ वर्षों से कावासाकी कुछ ज्यादा ही चर्चाओं में है।

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Hero और Yamaha के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की छुट्टी करने आ रहें हैं Lectrix EV के दो वेरिएंट! ये होंगे फीचर्स और कीमत

Lectrix EV: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बढ़ते हुए क्रेज को देखते हुए कई स्कूटर निर्माता कंपनियों ने यटहां अपने नए-नए वर्जन को लॉन्च किया है। बदले में ग्राहकों ने इसे खूब सराहा भी है। अब बता दें कि ऑटो बाजार में अब इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो नए वर्जन के साथ Lectrix EV भी एंट्र्री करने वाली है।

दाम कम, काम ज्यादा, Apache और Sports को पछाड़ ! ये बनी TVS की नंबर वन सेलिंग बाइक

TVS Best Bike: बाइक निर्माता कंपनी टीवीएस का जिक्र जब भी करते हैं तो जहन में कुछ बाइकों के नाम आ ही जाते हैं जिन्हें इनकी बेस्ट व सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक मान ली जाती है। उनमें से कुछ हैं Apache और TVS Sports.

zoox robotaxi: आज के समय में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई अविष्कार किये जा रहे हैं। नई टेक्नोलॉजी के जरिए व्हिकल इंड़स्ट्री में भी कई तरह की इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया जा रहा है। अभी तक आपने ऑटो पायलेट यानी बिना ड्राइवर के चलने वाली टेस्ला और दूसरी कंपनियों की कारों के बारे में सुना होगा लेकिन अब बिना स्टीयरिंग वाली ड्राइवरलेस कार सामने आई है। इस कार का नाम Zoox robotaxi है और इसे बनाने वाली कंपनी Amazon की सब्सिडरी है। तो आइये जानते हैं इस कार के बारे में।

ये भी पढ़ें: Range Rover नहीं बल्कि सस्ती Swift Dzire की दीवानी हैं WPL की सबसे मंहगी खिलाड़ी Smriti Mandhana! देखें पूरा Car Collection

zoox robotaxi में नहीं होगा स्टीयरिंग

इस robotaxi को दुनिया दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon की स्टार्ट-अप कंपनी zoox ने बनाया है। यह एक पूरी तरह से ऑटोमेटिक ड्राइवरलैस व्हीकल है जिसमें स्टीयरिंग नहीं है और यह एक ड्राइवरलैस रोबोटेक्सी है। इस कार की टॉपस्पीड 75kmph है। इस कार में एक साथ चार लोग यात्रा कर सकते हैं। इस वाहन में दो मोटर दिये गए हैं। zoox कंपनी स्वचालित इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को लेकर लंबे समय से काम कर रही है और इसकी कंपनी अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है, जिसमें हर साल इस कार की 10 हजार से 15 हजार यूनिट्स को बनाया जाएगा।

Companyzoox
Namerobotaxi
Top Speed75kmph
Range——–
FeatureSteering & Driverless

zoox के सीईओ ने यह कहा

आपको बता दें कि इस ड्राइबरलैस ई-टैक्सी के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को लेकर कोई ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन एक बार फुल चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार काफी लंबी दूरी तय कर सकेगी। zoox के सीइओ आयचा इवांस ने कहा “यह वास्तव में परिवहन की फिर से कल्पना करने के बारे में है। न सिर्फ हमारे पास आवश्यक धन है, बल्कि हमारे पास दीर्घकालिक दृष्टि भी है।”

zoox robotaxi की सैन फ्रांसिस्को में टेस्टिंग

zoox के सीइओ आयचा इवांस ने सैन फ्रांसिस्को के फेयरमोंट होटल के बाहर zoox एप को इस्तेमाल करते हुए इस कार की टेस्टिंग की और कुछ लोगों को ड्राइवरलेस टैक्सी में बिठाकर लंबी दूरी भी तय की। उन्होने इस कार की लॉन्चिंग को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। zoox ड्राइवरलेस टैक्सी की टेस्टिंग के लिए इसका परमिट सितंबर 2020 में लिया गया था।

ये भी पढ़ें: Samsung ने लॉन्च किया Galaxy S23 Ultra का BMW M Edition, सिर्फ इतने ही यूजर्स खरीद पाएंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories