रविवार, मई 26, 2024
होमबिज़नेसAyodhya Ram Mandir उद्घाटन से छोटे कारोबारियों की बल्ले-बल्ले, MSME सेक्टर में...

Ayodhya Ram Mandir उद्घाटन से छोटे कारोबारियों की बल्ले-बल्ले, MSME सेक्टर में हुई 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बढ़ोतरी

Date:

Related stories

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

Uttarakhand News: खुशखबरी! धामी सरकार के पहल से अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड भवन, जानें कैसे भक्तों को मिलेगा लाभ

Uttarakhand News: यूपी में सरयू नदी के तट पर बसी रामनगरी अयोध्या समस्त हिंदू जनमानस के लिए आस्था का प्रतीक है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Ayodhya Ram Mandir: यूपी के अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ भारत समेत दुनियाभर में रहने वाले हिंदुओं ने जश्न मनाया। राम भक्तों ने य श्रीराम के नारे लगाए और इसके साथ ही पूरा देश राम के रंग में रंगीन हो गया। राम मंदिर उद्घाटन से राम भक्तों के साथ-साथ कारोबारियों को भी फायदा हुआ है।

Ayodhya Ram Mandir उद्घाटन से MSMEs को हुआ लाभ

राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ही सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) में एक खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) ने अयोध्या राम मंदिर के बुनियादी ढांचे के विकास, पर्यटन, सुरक्षा और निगरानी, माल और स्मृति चिन्ह, बागवानी और भोजन सहित क्षेत्रों में अहम योगदान दिया है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के संस्थापक और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने दावा करते हुए कहा, ‘1 से 22 जनवरी तक 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार सभी छोटे व्यवसाय क्षेत्र में हुआ है।’

Ayodhya Ram Mandir उद्घाटन के बाद बढ़ेगा आर्थिक विकास

प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) बनने से धार्मिक पयर्टन के कारण आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। ऐसे में अयोध्या के 100 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी उद्योगों का विकास होगा। इसमें छोटे होटल, कन्फेक्शनरी स्टोर और छोटे खाद्य विक्रेता शामिल हैं।

इसके साथ ही अयोध्या शहर के बुनियादी ढांचे के बेहतर होने के साथ ही एमएसएमई को मजबूत करने के लिए तैयार है। इससे हर साल 10 लाख रोजगार के मौके तैयार होंगे। खंडेलवाल ने कहा कि अभी भी अयोध्या के विकास के 80 फीसदी मौके बाकी है, क्योंकि अयोध्या समेत आसपास के इलाकों में विकास कार्य अभी भी जारी है।

Ayodhya Ram Mandir को लेकर MSMEs कारोबारियों में दिखा उत्साह

छोटे कारोबारियों के लिए राम मंदिर उद्घाटन एक खास अवसर बनकर सामने आया है। ऐसे में अयोध्या शहर के विकास ने पूरे भारत के एमएसएमई क्षेत्र के व्यापारियों को खुश होने का मौका दिया है। इन छोटे व्यापारियों ने कई योगदान दिया है।

इसमें उत्तर प्रदेश के हापुड से लाए गए ढेरों फूलों से लेकर गुजरात के वडोदरा में 108 फुट ऊंची अगरबत्ती के निर्माण तक का योगदान शामिल है। इसके अलावा अलीगढ़ से 400 किलो का ताला और हैदराबाद से लड्डू प्रसाद एमएसएमई के बीच उत्साह को साफ तौर पर दिखाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories