शुक्रवार, जून 14, 2024
होमदेश & राज्यGoogle Pay ने अपने यूजर को दी खुशखबरी, लॉन्च किए तीन नए...

Google Pay ने अपने यूजर को दी खुशखबरी, लॉन्च किए तीन नए फीचर्स; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Google Pay: भारत में डिजिटल पेमेंट का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। गौरतलब है कि भारत में कई पेमेंट ऐप जैसे पेटीएम, फोन पे, गूगल पे जैसे कई ऐप मौजूद है। वहीं अब गूगल पे ने अपने ग्राहको को बड़ी खुशखबरी दी है। गौरतलब है कि गूगल पे के भारत में लाखों उपयोगकर्ता है। इसकी मदद से लोग ऑनलाइन पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर समेत कई जरूरी काम कर सकते हैं। वहीं गूगल पे ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए 3 नए फीचर्स लॉन्च किए है। चलिए आपको बताते है उन तीनों फीचर्स के बारे में

गूगल पे का क्या है पहला फीचर

पहला फीचर फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या पिन के जरिए कार्ड की जानकारी दर्ज करना है। अब क्रोम और एंड्रॉइड पर ऑटोफिल फीचर से आप सामान खरीदते समय अपना समय बचा सकते हैं। यह सुविधा स्वचालित रूप से आपका शिपिंग पता, बिलिंग पता और भुगतान जानकारी भरती है। अब जब भी आप क्रोम या एंड्रॉइड पर ऑटोफिल का उपयोग करके भुगतान करते हैं, तो आप उसी विधि का उपयोग करके अपने कार्ड की सभी जानकारी भर सकेंगे, जिसका उपयोग आप अपने फोन को अनलॉक करने के लिए करते हैं (फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या पिन)। इसका मतलब है कि अब आपको स्वयं सुरक्षा कोड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है।

गूगल पे का दूसरा फीचर

दूसरी सुविधा कार्ड के लाभों को आसानी से देखना है। कई क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर आपको इनाम मिलता है, लेकिन यह याद रखना मुश्किल है कि किस कार्ड पर सबसे ज्यादा फायदा है। Google Pay अब इस प्रक्रिया को आसान बनाता है। अब भुगतान करते समय आपको अपने कार्ड से मिलने वाले लाभ दिखेंगे। अभी यह सुविधा केवल अमेरिकन एक्सप्रेस और कैपिटल वन कार्ड धारकों के लिए है जो क्रोम डेस्कटॉप का उपयोग करते हैं।

गूगल पे का तीसरा फीचर

Google Pay ऐप में आने वाला तीसरा फीचर है “अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें”। गूगल पे अब यह सुविधा अधिक शॉपिंग वेबसाइटों पर दे रहा है। कंपनी ने कहा, इस साल की शुरुआत में, हमने ऑनलाइन भुगतान करते समय गूगल पे के साथ इनमें से कुछ विकल्प दिखाने का परीक्षण शुरू किया था, जिसमें एफ़र्म और ज़िप शामिल थे। हाल ही में, हमने यूएस में अधिक व्यापारी साइटें और Android ऐप्स जोड़े हैं। लेकिन ये फीचर शुरू कर दिया गया है।

Latest stories