सोमवार, मई 13, 2024
होमबिज़नेसGolden Opportunity! SIP, FD या KVP, कौन सा निवेश कर सकता है...

Golden Opportunity! SIP, FD या KVP, कौन सा निवेश कर सकता है आपके Investment को दुगना; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

Investment Schemes 2024: भारत के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्से में अपने प्रतिदिन की आय का कुछ हिस्सा लोग बचत के रुप में बैंक या अन्य उपक्रमों में रखते हैं। दावा किया जाता है कि यही बचत आगामी भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर लोगों के काम आती है और उन्हें विषम परिस्थितियों से निकलने में मदद भी करती है। हालाकि वर्ष 2024 की शुरुआत हो चुकी है और लोगों के सामने अपनी आय और बचत बढ़ाने के लिए निवेश (Investment) के कई द्वार खुले हैं। ऐसे में आइए हम भी आपको इस नए साल में निवेश के कुछ विकल्प की जानकारी देते हैं जहां अपनी रकम को निवेश कर आप दुगना रकम हासिल कर सकते हैं। इसमें सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP), पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपॉजिट (FD) व किसान विकास पत्र (KVP) जैसे निवेश के विकल्प हैं।

किसान विकास पत्र (KVP)

निवेशक अगर कम रकम के साथ निवेश की शुरुआत करने चाहते हैं तो उनके लिए किसान विकास पत्र (KVP) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसके तहत निवेशक एक निश्चित अवधि के लिए अपनी रकम का निवेश (Investment) कर तय समय के बाद दुगना रकम हासिल कर सकता है। इस निवेश क्रम में कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणांक में निवेश कर सकता है। वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस के KVP निवेश पॉलिसी के तहत निवेशक 7.5 फीसदी की ब्याज दर हासिल करने के साथ 115 महीने में अपनी रकम को दुगना कर सकता है।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

इस Investment पॉलिसी के जरिए निवेशक साप्ताहिक, मासिक या त्रैमासिक की अवधि में निवेश की शुरुआत कर सकता है। बता दें कि इसमें निवेश करने के बाद आपकी रकम कब दोगुनी होगी इसकी कोई गारंटी नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो SIP से पिछले कुछ वर्षों में औसतन 12 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है। यानि कि अगर आप हर महीने 2000 रुपये का मासिक निवेश करते हैं तो 10 साल में कुल 240000 रुपये निवेश करेंगे और पॉलिसी के वर्तमान क्रम के अनुसार 10 साल बाद 12 फीसदी की दर से आपको करीब 464678 रुपये मिल सकेंगे। निवेश की रकम को कम या ज्यादा किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपॉजिट स्कीम (FD)

अगर निवेशक अपना पैसा दुगना करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस एफडी (FD) का विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि वर्तमान में इस स्कीम में 5 साल की एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है। ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस की FD पॉलिसी में निवेश (Investment) कर 5 साल के लिए पैसा लगाते हैं और फिर इस एफडी को अगले 5 साल के लिए बढ़ाते हैं यानी 10 साल तक जारी रखते हैं तो आपका पैसा दोगुना से भी ज्यादा हो जाएगा। इसके तहत 100000 रुपये के निवेश करने पर आपको 10 साल बाद तय ब्याज दर के हिसाब से 210235 रुपये मिल सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories