सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसNational Saving Certificate Scheme: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम क्या है? तगड़े रिटर्न...

National Saving Certificate Scheme: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम क्या है? तगड़े रिटर्न के साथ पैसा भी सुरक्षित; जानें फायदे

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

National Saving Certificate Scheme: आज कल हर कोई चाहता है एक अचछी जगह निवेश करना ताकि भविष्य में उसे पैसे की दिक्कतों की सामना ना करना पड़े। अगर आप चाहते है कि आपका पैसा सुरक्षित रहे और उसपर तगड़ा रिटर्न मिल सके। हम आपको बताने जा रहे है पोस्ट ऑफिस की एक ऐसा स्कीम के बारे में जिसमे आपको अपना पैसा 5 सालों तक के लिए निवेश करना होगा। उस स्कीम का नाम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम इसमे आप न्यूनतम 1000 रूपये तक निवेश कर सकते है।

क्या है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम?

आपको बता दें कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली एक बचत योजना है। इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रूपये जमा किया जा सकता है। वहीं इसमे अधिकतम जमा की कोई सीमा नही है। इसका मतलब यह है कि आप चाहे तो इस स्कीम में जितना चाहे उतने रूपये निवेश कर सकते है। इसके अलावा इस स्कीम की अवधि 5 सालों तक के लिए होती है। वहीं इसपर अभी 7.7 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।

कौन कर सकता है निवेश

गौरतलब है कि इस स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है। अगर बच्चों की बात करें तो 10 साल से ऊपर के बच्चे इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते है। इसके अलावा 2 से 3 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है। मालूम हो कि इस स्कीम में आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रूपये तक टैक्स कटौती का भी लाभ मिलता है।

कैसे करे निवेश?

●अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाएं।

●उसके बाग एक NSC फार्म को भरे।

●अपने जरूरी दस्तावेज सबमिट करें।

●इसके बाद आप पेमेंट पूरा करें।

●पेमेंट पूरा होने के बाद वह पोस्ट ऑफिस आपको एक भौतिक एनएससी प्रमाणपत्र जारी करेगा।

इसके अलावा अगर आपके पास पोस्ट ऑफिस का सेविंग अकाउंट है तो आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। आप एनएससी में ऑनलाइन भी इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते है।

Latest stories