शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यPrice Hike: हाय रे महंगाई! टमाटर के बाद सातवें आसमान पर पहुंचे...

Price Hike: हाय रे महंगाई! टमाटर के बाद सातवें आसमान पर पहुंचे मिर्च के भाव, जानें क्यों बिक रही 400 रुपए किलो?

Date:

Related stories

Rice Price Hike: क्या ग्लोबल मार्केट में इस बैन के कारण हो रहा चावल की कीमतों में इजाफा, जानें असली वजह

Rice Price Hike: भारत चावल निर्यात के मामले में विश्व के महत्वपूर्ण देशों में से एक है। विश्व के अनेक हिस्सों में भारत 40% तक की चावल की निर्यात करता है।

Price Hike: बारिश का सीजन आते ही सब्जियों के दाम ने मार्केट में एक अलग सा बवाल मचा दिया है। पिछले हफ्ते एक तरफ जहां टमाटर ने अपने बढ़ती हुई कीमत से आम घरों के लोगों का बजट हिला दिया था। अब वहीं दूसरी तरफ मामूली सी दिखने वाली मिर्च के रेट भी 300 रुपए पार कर चुके हैं। सब्जियों के लगातार बढ़ रहे दाम की वजह से लोगों ने इनका इस्तेमाल करना बहुत कम दिया है। जनता के लिए अब एक समय का खाना-खाना भी मुश्किल हो रहा है। मिर्च बढ़ने की मुख्य वजह इसका कम हो रहा उत्पादन बताया गया है।

यह भी पढ़ें : Modi Cabinet Reshuffle: मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलें तेज, इन्हें मिल सकता है मौका

मिर्च ने बढ़ाए अपने भाव

मार्केट में बढ़े टमाटर के रेट सुनकर लोग अभी उभर ही रहे थे कि अचनाक से मिर्च ने अपने बढ़े हुए दाम से लोगों को काफी हैरान कर दिया है। अब पाव भर मिर्च खरीदने के लिए लोगों को सब्जीवालों से अधिक मोल-भाव करना पड़ेगा। मिर्च का उत्पादन कम होने की वजह से इसकी कीमत को बढ़ाया गया है। देश के कुछ हिस्सों में मिर्च 300 रुपए हैं, तो कहीं 400 रुपए भी पार हो चुकी हैं। मिर्च का उत्पादन सबसे ज्यादा साउथ के राज्यों आंध्र प्रदेश , तेलंगाना और कर्नाटक में होता है। लेकिन मंडी में अपनी फसल के कम दाम मिलने की वजह से इस बार वहां के किसानों ने मिर्च की खेती कम की हैं। जिसके चलते इस बार मिर्च के रेट को बढ़ाया गया है।

जल्द कीमत में होगी कमी

मंडी के विशषज्ञों का कहना है कि मानसून का सीजन खत्म होते ही इनकी कीमत में कमी देखने को मिल सकती है। अत्यधिक बारिश होने के कारण भी कई सारे राज्यों में फसल अच्छी तरह से उगने में असक्षम रही है, जिसका सीधा नतीजा उनके दामों पर देखने को मिल रहा है। कीमत सामान्य होने से घरों के बिगड़े बजट फिर से ठीक हो जाएंगे। कीमतों के आसमान छू लेन की वजह से इन सब्जियों की डिमांड बाजार में अब कम हो रही हैं।

यह भी पढ़ें:शादी से पहले लड़कियां क्यों करा रहीं अपना एग फ्रीज, भारत में बढ़ रहा इसका ट्रेंड, जानें क्या होती है Egg Freezing?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories