सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंRBI E-Rupees: देश में बढ़ रहा ई-रुपी का चलन, तीन महीने में...

RBI E-Rupees: देश में बढ़ रहा ई-रुपी का चलन, तीन महीने में सर्कुलेशन में आए 130 करोड़ रुपए

Date:

Related stories

RBI E-Rupees: देश में ई-रूपी का चलन काफी ज्यादा बढ़ा है। 28 फरवरी तक पायलट बेसिस पर देश में 130 करोड़ रुपए की कीमत के ई-रूपी सर्कुलेशन में हैं। दरअसल आरबीआई ने डिजिटल रुपए यानी डिजिटल करेंसी को 1 नवंबर 2022 को होलसेल सेगमेंट के लिए और 1 दिसम्बर 2022 को रिटेल सेगमेंट के लिए पेश किया था। जिसके बाद 28 फरवरी 2023 तक 130 करोड़ रुपए की कीमत के ई-रूपी सर्कुलेशन में हैं। इस बात की जानकारी खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी है।

Also Read: NZ VS SL: आपने शायद ही देखा होगा ऐसा मैच, अंतिम गेंद पर कीवी टीम ने मार ली बाजी, देखें VIDEO

इन बैंकों में सर्कुलेशन में रखा गया है ई रूपी

खबरों की मानें तो वित्त मंत्री ने बताया है कि नौ बैंकों में ई-रूपी को सर्कुलेशन में रखा गया है। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी बैंक, यस बैंक और एचएसबीसी बैंक शामिल हैं। इन बैंकों में डिजिटल रुपए को पायलट प्रोजेक्ट के तहत सर्कुलेशन में रखा गया है।

रिटेल और होलसेल में इतना है सर्कुलेशन

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में लिखित जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि 28 फरवरी 2023 तक होलसेल सेगमेंट के लिए डिजिटल रुपए में 126.27 करोड़ रुपए का सर्कुलेशन रहा है और रिटेल में 4.14 करोड़ रुपए का सर्कुलेशन रहा है। ये कीमत 130 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

कहां कर सकते हैं डिजिटल रुपी का इस्तेमाल

बता दें कि आरबीआई का कहना है कि डिजिटल रुपी का इस्तेमाल टी वेंडर, स्ट्रीट साइड फूड सेलर, फ्रूट सेलर, छोटी दुकानों आदि पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल रुपी का इस्तेमाल पेट्रोल पंप, रिटेल चेन और कई तरह के आउटलेट पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन जगहों पर इस्तेमाल कर तीन महीने में रिटेल सेगमेंट में 4.14 करोड़ कीमत के डिजिटल रुपी सर्कुलेशन में आए हैं।

ये भी पढ़ें: Umesh Pal Murder Case के 5 फरार आरोपियों पर इनाम दोगुना, अतीक का बेटा भी शामिल

Latest stories