सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंPM Kisan Yojana: जल्द जारी होगी 14वीं किस्त, इस महीने खाते में...

PM Kisan Yojana: जल्द जारी होगी 14वीं किस्त, इस महीने खाते में आएंगे 2 हजार रुपए

Date:

Related stories

PM Kisan Yojana: बीते 27 फरवरी 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी की थी। केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त के लिए करीब 16 हजार करोड़ से अधिक राशि किसानों के बैंक खाते में जमा की है। अब तक करीब 8 करोड़ से अधिक किसानों ने पीएम किसान योजना के 13वीं किस्त का लाभ उठाया है।

14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट

इसी बीच अब 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। किसानों को 14वीं किस्त के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी करने वाली है। लेकिन इससे पहले जरूरी है कि इसका लाभ लेने के लिए आप सारी प्रकियाएं पूरी कर लें।

ये भी पढ़ें: PM GatiShakti के तहत 5 लाख करोड़ की 66 परियोजनाओं को मिली मंजूरी, जानिए क्या है योजना

ये जरूरी काम कर लें पूरा

बता दें, अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 14वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आप बैंकिंग प्रक्रिया पूरी कर लें। साथ ही अगर आपने अभी तक E-Kyc अपडेट नहीं करवाया है तो जल्द करवा लें। इसके साथ ही अपने अकाउंट नंबर से आधार भी लिंक करवा लें। अगर ये सभी काम अब तक अधूरे हैं तो हो सकता है कि 13वीं और 14वीं किस्त का लाभ आपको नहीं मिल पाए।

क्या है PM Kisan Yojana

गौर हो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मदद करना था। पीएम किसान योजना के तहत भारत सरकार किसानों को साल में 6 हजार रुपए देती है। सरकार ये राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों में जमा करवाती है। इस योजना का सबसे खास बात यह है कि रुपए सीधे किसानोँ के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। इस योजना में भारत सरकार अब तक करीब 2.5 लाख करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है।

ये भी पढ़ें: Government Schemes for farmers: सरकार की इन योजनाओं से चमकेगी किसानों की किस्मत, जानें कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ

इस महीने जारी हो सकती है 14वीं किस्त

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार अप्रैल से जुलाई के बीच पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी कर सकती है। लेकिन इसको लेकर सरकार की ओर से कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। वहीं, जिनके खाते में अभी तक 13वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है वे हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर पता कर सकते हैं। आप इन नंबरों पर राशि नहीं पहुंचने का कारण जान सकते हैं-

  • 011-24300606
  • 155261
  • 18001155266

यहां भी कर सकते हैं पता (PM Kisan Yojana)

इसके साथ आप तो [email protected] पर विजिट कर भी अपने समस्या का समाधान पता कर सकते हैं। यहां पर भी आप पता कर सकते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त की राशि अब तक आपके खाते में क्यों नहीं पहुंची है।

Latest stories