शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमबिज़नेसSIP Investment: खुशखबरी! इस उम्र में SIP में लगाएं 3000 रुपये, मैच्योरिटी...

SIP Investment: खुशखबरी! इस उम्र में SIP में लगाएं 3000 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 4.17 करोड़, जानें निवेश का सही तरीका

Date:

Related stories

SIP Investment: एक समय था जब लोग बैंकों या डाकघरों में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में पैसा निवेश करते थे। लेकिन अब लोग म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से नहीं हिचकिचाते। आज निवेश के हजारों विकल्प उपलब्ध हैं और उनमें से एक है म्यूचुअल फंड का एसआईपी। चलिए आपको बताते है एसआईपी में निवेश करने का सही तरीका।

SIP Investment: अपने निवेश की योजना कैसे बनाएं?

अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो दीर्घकालिक रणनीति सबसे अच्छा काम करती है। अपनी आमदनी से जरूरी खर्चों को घटाएं और फिर रोजाना बचाएं सिर्फ 100 रुपये। इस बचत को हर महीने निवेश करना होता है। व्यवस्थित निवेश योजना आपके पैसे को सही दिशा देगी और रिटर्न आपके पैसे को बढ़ाता रहेगा।

SIP Investment: 3000 रुपये से शुरू करें SIP

SIP Investment
SIP Investment

निवेश सलाहकार के मुताबिक, अगर आप बड़ा फंड चाहते हैं तो इक्विटी म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर कोई निवेशक अपना पहला निवेश 3000 रुपये 30 साल की उम्र में करता है और 30 साल तक नियमित निवेश करता है तो एक बड़ा फंड बन जाएगा। इक्विटी म्यूचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करना फायदेमंद है।

SIP Investment: करोड़पति कैसे बनें?

आपकी उम्र 30 साल है। रोजाना 100 रुपये बचाए और एसआईपी में निवेश किया। दीर्घकालिक रणनीति का लक्ष्य 30 वर्ष है। हर साल 10% स्टेप-अप करते रहें। अगर आपने 3000 रुपये से शुरुआत की है तो अगले साल आपको इसे 300 रुपये बढ़ाना होगा। 30 साल के बाद आपकी मैच्योरिटी राशि 41763700 रुपये होगी।एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक 30 साल में आपका कुल निवेश 5921785 रुपये होगा। लेकिन, यहां सिर्फ रिटर्न से 3 करोड़ 58 लाख 41 हजार 915 रुपये का फायदा होगा। यह SIP में रिटर्न का जादू है। इस तरह सबसे सटीक फॉर्मूला स्टेप-अप की मदद से आपके पास 4 करोड़ 17 लाख रुपये का बड़ा फंड तैयार हो जाएगा।

SIP Investment: आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है

SIP में निवेश करने से कंपाउंडिंग का जबरदस्त फायदा मिलता है। इसलिए एसआईपी लंबे समय के लिए करनी चाहिए, यह जितनी लंबी होगी, कंपाउंडिंग का फायदा उतना ही ज्यादा होगा।

SIP को बीच में न रोकें

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव लगा रहता है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। मंदी को देखकर कई लोग अपना निवेश बंद कर देते हैं आपको ऐसा नहीं करना चाहिए ऐसे समय में आपको कई शेयर सस्ते में मिल जाएंगे। ऐसे में निवेश करके आप बाजार में तेजी आने पर अपने निवेश से अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories