मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यLand Ownership Laws In India: जमीन खरीदने के शौकीन है तो हो...

Land Ownership Laws In India: जमीन खरीदने के शौकीन है तो हो जाएं सावधान! लिमिट से ज्यादा प्रॉपर्टी खरीदने पर हो सकती है जेल

Date:

Related stories

Land Ownership Laws In India: भारत में शुरू से ही जमीन खरीदना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। लोग निवेश के रूप में इसे पहली प्राथमिकता देते है । लेकिन क्या आपको पता है कि एक व्यक्ति अपने नाम पर कितनी जमीन खरीद सकता है। वहीं अगर आप लिमिट से अधिक प्रॉपर्टी या लैंड खरीदते है तो आपको दिक्कत हो सकती है। चलिए आपको बताते है कि भारत में एक व्यक्ति कितनी जमीन खरीद सकता है।

राज्यों के हिसाब से जमीन खरीदने की लिमिट अलग है

Land Ownership Laws In India
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

देश में खेती योग्य जमीन कितनी खरीदी जा सकता है। Land Ownership Laws In India के तहत अलग अलग राज्यों में प्रॉपर्टी खरीदने की सीमा अलग अलग होती है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि एनआरआई को भारत में जमीन या फिर फार्म हाउस खरीदने का अधिकार नहीं है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र राज्य में कृषि योग्य जमीन वहीं खरीद सकता है जो पहले से खेती करता हो। यहां अधिकतम सीमा 5 एकड़ है इसके अलावा पश्चिम बंगाल में प्रॉपर्टी खरीदने की अधिकतम सीमा 24.5 एकड़ है।

अगर केरल की बात करें तो भूमि संशोधन अधिनियम 1963 के तहत गैर विवाहित शख्स सिर्फ 7.5 एकड़ तक जमीन खरीद सकता है। वहीं 5 मेंबर वाली फैमिली 15 एकड़ तक भूमि खरीद सकता है। गौरतलब है कि अलग अलग राज्यों में जमीन खरीदने की अलग अलग सीमा तय की गई है।

Land Ownership Laws In India के तहत ये लोग नही खरीद सकते भारत में कृषि योग्य जमीन

आपको बताते चले Land Ownership Laws In India के अनुसार एनआरआई या फिर ओवरसीज सिटीजन इंडिया में खेती योग्य भूमि नही खरीद सकते है। इसके अलावा यह प्लाटेंशन या फार्म हाउस भी नही खरीद सकते है, हालांकि अगर उन्हें कोई अमानत में जमीन देन चाहता है तो वह बिल्कुल दे सकता है।

सीमा से अधिक जमीन खरीदने पर हो सकती है जेल

अब आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा होगा है कि सीमा से अधिक जमीन खरीदने पर क्या होगा। अगर सीमा से अधिक जमीन खरीदी जाती है तो आप कानून के शिकंजे में फंस सकते है। और कानून नियम के तहत व्यक्ति को जेल भी हो सकती है।

Latest stories