गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसMoneyMoney Management Tips: पर्सनल फाइनेंस के लिए अपनाएं यह 10 नियम, कभी...

Money Management Tips: पर्सनल फाइनेंस के लिए अपनाएं यह 10 नियम, कभी नही होगी पैसों की दिक्कत

Date:

Related stories

Money Management Tips: पर्सनल फाइनेंस वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने और वित्तीय कल्याण बनाए रखने के लिए किसी के पैसे का प्रबंधन करने की कला है। इसमें बजट बनाना, बचत करना, निवेश करना और आय और व्यय के बारे में जानकारीपूर्ण निर्णय लेना शामिल है। चलिए आपको बताते है पर्सनल फाइनेंस ये 10 नियम ताकि भविष्य में कभी पैसों की कमी ना हो।

Money Management Tips: बजट की योजना बनाएं

आपके फाइनेंशियल लक्ष्यों के साथ जुड़े बजट के लिए प्लान करें। बजट प्लान करने के लिए, आपको अपने खर्चों को ट्रैक करना होगा, उन्हें  बांटना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका खर्च आपकी आय और अन्य प्राथमिकताओं के साथ संरेखित हो।

इमरजेंसी फंड बनाएं

इमरजेंसी कभी भी आ सकती है। चाहे वह मेडिकल खर्चे के रूप में हो, अचानक नौकरी चली जाना, जैसी समस्या कभी भी आ सकती है। ऐसे में इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं। अपनी सैलरी का 3-5 फीसदी हिस्सा इसमे हर महीने निवेश करते जाएं ताकि अगर कभी इमरजेंसी आती है तो आपके पास पर्याप्त पैसे होने चाहिए।

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदे

हेल्थ और एसेट की सुरक्षा भी पर्सनल फाइनेंस के महत्वपूर्ण पहलू हैं। यह हेल्थ इंश्योरेंस, डिसेबिलिटी इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस और प्रॉपर्टी इंश्योरेंस जैसे मार्केट में उपलब्ध विभिन्न इंश्योरेंस खरीदकर किया जा सकता है।

अपने भविष्य के लिए प्लान करें

भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग आवश्यक है, जिसके लिए लॉन्ग-टर्म फाइनेंशियल लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, चाहे वह घर के मालिकी, रिटायरमेंट या बच्चे की शिक्षा के लिए हो। नियमित इन्वेस्टमेंट और बचत के माध्यम से इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए फाइनेंस स्ट्रेटेजी तैयार करें।

Money Management Tips: 50-30-20 नियम

यह नियम दिखाता है कि आपको अपनी सैलरी का कितना हिस्सा खर्च करना चाहिए। और कितना हिस्सा बचाना चाहिए। आपकी सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा खर्चें में जाना चाहिए। जैसे- घर का किराया, बच्चों की पढ़ाई, ग्रॉसरी आदि। वहीं सैलरी का 30 फीसदी हिस्सा छोटी और लंबी अवधि की सेविंग पर खर्च करें। बाकि सैलरी का 20 फीसदी हिस्सा आउटिंग, फूड, ट्रैवल पर खर्च कर सकते है।

कर्ज की सीमा को कम करें

ऋण को न्यूनतम और जिम्मेदारी से कम करना चाहिए। इसमे मौजूदा लोन को क्लियर करने और भविष्य में अत्याधिक लोन लेने से बचना चाहिए।

ऑटोमेटिक सेविंग के विकल्प अपनाएं

(Money Management Tips) वित्तीय लक्ष्य पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने फ्यूचर की प्लानिंग अभी से शुरू कर दें और रिटारयरमेंट फंड स्कीम जैसे पीपीएफ और एनपीएस में योगदान देना शुरू करें। इससे आपका पैसा समय पर जमा होता रहेगा।

आज ही निवेश शुरू करें

वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको निवेश को आज ही शुरू करना चाहिए। इससे समय के साथ-साथ आपका पैसा बढ़ता रहेगा। इसका एक और फायदा यह है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्य को भी प्राप्त कर पाएंगे।

क्रेडिट स्कोर चेक करें

क्रेडिट स्कोर आज के समय में बेहद जरूरी है। आपको हमेशा इस पर नजर रखनी चाहिए। क्योंकि क्रेडिट स्कोर आपकी लोन लेने में काफी मदद करता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर कार और लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम को भी कम कर सकता है। इस कारण आपको हमेशा एक अच्छा क्रेडिट स्कोर रखना चाहिए।

Money Management Tips: फाइनेंस के मुद्दों को समझे

पर्सनल फाइनेंस जीवन का एक अहम हिस्सा होता है और व्यक्ति को इसके बारे में अच्छे से समय लेना चाहिए। साथ ही निवेश आदि करने के लिए वित्तीय सलाहाकार की मदद लेने से भी नहीं हिचकना चाहिए। आप अपनी रिस्क प्रोफाइल के मुताबिक शेयर, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories