शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसSpaceX Starship: महज 4 मिनट में टूटकर बिखर गया दुनिया का सबसे...

SpaceX Starship: महज 4 मिनट में टूटकर बिखर गया दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट, Elon Musk ने कहा- बहुत कुछ सीखा

Date:

Related stories

Elon Musk क्या भारत को दे रहे धोखा? अचानक चीन पहुंचने का क्या है कारण?

Elon Musk : दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने...

SpaceX Starship: स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क को गुरुवार को एक बड़ा झटका लगा। एलन मस्क का महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट एक क्षण में ध्वस्त हो गया। विश्व का सबसे बड़ा रॉकेट स्टारशिप अपने परीक्षण के दौरान ब्लास्ट हो गया। बताया जा रहा है कि रॉकेट लॉन्च होने के सिर्फ 4 मिनट बाद ही ब्लास्ट हो गया। आपको बता दें कि अमेरिका के टेक्सास से सुबह 8:33 बजे स्टारशिप को लॉन्च किया गया और 8:37 बजे रॉकेट तबाह हो गया। इसके साथ ही एलन मस्क की उम्मीदों को एक बड़ा झटका लगा।

जानिए क्या था मिशन

स्टारशिप रॉकेट सिस्टम ये एक ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट था। इस रॉकेट से ये दिखाना था कि कैसे पृथ्वी के भारी गुरुत्व बल को पार करके पृथ्वी का चक्कर लगाकर वापिस आना है। हालांकि, ऐसा कुछ होने से पहले स्टारशिप का रॉकेट टुकड़ों में टूटकर बिखर गया।

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा चमकदार डिस्प्ले और पावरफुल चिपसैट के साथ लॉन्च हुआ Xiaomi 13 Ultra स्मार्टफोन, iPhone को दे रहा टक्कर!

ब्लास्ट होने की वजह

आपको बता दें क स्टारशिप के रॉकेट को मंगल ग्रह पर इंसानों को ले जाने की दिशा में पहला कदम माना जा रहा था। बताया जा रहा है कि रॉकेट में मौजूद दो शेक्सन बूस्टर सही से काम नहीं कर पाएं, जिसकी वजह से रॉकेट ने उड़ान के कुछ ही समय बाद दम तोड़ दिया। इस रॉकेट की लंबाई 120 मीटर थी।

स्पेसएक्स ने पहले ही चेताया था

वहीं, रॉकेट भेजने वाली कंपनी स्पेसएक्स ने पहले ही चेताया था कि इस रॉकेट का सफल होने की काफी कम संभावना है। मगर इसके बाद भी कुछ डेटा इकट्ठा करने के मकसद से स्टारशिप को लॉन्च किया गया। यही वजह है कि स्टारशिप के ब्लास्ट होने के बाद भी वहां पर मौजूद सभी कर्मचारियों इसका जश्न मनाया। स्पेसएक्स को अंतरित्र में 100 यात्री ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था। इसके लिए इसमें 33 पावरफुल रैप्टर इंजन दिए लगाए गए थे।

एलन मस्क ने ट्वीट कर दी बधाई

स्टारशिप के लॉन्च होने के बाद एलन मस्क ने ट्वीट करके कहा कि स्टारशिप के एक्साइटिंग टेस्ट लॉन्च होने पर स्पेसएक्स की टीम को बधाई, कुछ महीनों में अगले टेस्ट लॉन्च के लिए बहुत कुछ सीखा।

इससे पहले टली थी लॉन्चिंग

मालूम हो कि इससे पहले भी स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट लॉन्च ही नहीं हो पाया था। उस दौरान लॉन्च के अंतिम क्षणों में रॉकेट के फ्यूल प्रेशराइजिंग में परेशानी आ गई थी। इस वजह से रॉकेट को लॉन्च से 10 मिनट पहले रोक दिया गया था। मगर एलन मस्क ने कहा था कि हम अगले 48 घंटों में एक बार फिर से इसे लॉन्च करेंगे।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories