गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसTomato Price: महंगाई से लाल हुए टमाटर के गिरे भाव, दिल्ली-NCR सहित...

Tomato Price: महंगाई से लाल हुए टमाटर के गिरे भाव, दिल्ली-NCR सहित इन इलाकों में सस्ता बिक रहा

Date:

Related stories


Tomato Price: महँगे हुए टमाटर ने किचन की बजट को भरपूर बिगाड़ रखा था। इसको लेकर ढ़ेर सारे मीम्स भी बने और भी कई तरीकों से सरकार समेत अन्य सभी जिम्मेदारों की खूब आलोचना हुई। पर अब सरकार ने इसका संज्ञान लेते हुए महँगे हुए टमाटर को लोगों तक सस्ते में पहुँचाने का प्लान बनाया है। आइए बताते सरकार की संस्थाएं किन तरीकों को अपनाकर इसे आम लोगों तक पहुँचाने की कोशीश कर रही हैं।


मीडिया रिपोर्टस में चल रही खबरों की माने तो सरकार ने इस कदम के लिए NAFED (नेशनल एग्रीचलरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) और NCCF ( नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) को बुद्धवार के दिन ही जरुरी निर्देश दे दिए थे। इसके तहत इन दोनों संस्थाओं को उन राज्यों से टमाटर खरीदने थे जहाँ इनकी उपज ज्यादा होती हो, जिससे की इन्हें किफायती दामों में खरीदा जा सके। इसके बाद सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए NAFED और NCCF ने महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से टमाटर खरीदे हैं। लोगों ने जमकर सरकार की नई पहल का स्वागत किया है।


मोबाइल वैन से लोगों के घर पहुँच रहे टमाटर


सरकारी संस्थाओं की मदद से आम लोगों के घरों तक अब मोबाइल वैन के जरिए टमाटर पहुचाएं जा रहे हैं। बाजारों की तुलना में यहाँ इनकी कीमत कम बताई जा रही है। वहीं बाजारों में अभी भी टनाटर 200 से 250 रुपए तक बिक रहे है। जबकि मोबाइल वैन पर इनकी कीमत 90 रुपए प्रति किलोग्राम बताइ जा रही है।


उत्तर प्रदेश सरकार भी इस योजना को दिखा रही हरी झंडी


केन्द्र की तर्ज पर ही यूपी में भी में इसे खूब सराहा जा रहा है। लखनऊ में कृषि उत्पादन मंडी समिती की ओर से भी लोगों को 75 रुपए प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेचा जा रहा है। लेकिन यहाँ समिती अपने नियम व शर्तों के हिसाब से टमाटर बेच रही है। जैसे कि एक व्यक्ति को एक किलो टमाटर ही बेचा जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories