गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरें'One Nation, One Election' पर केंद्र का बड़ा कदम, कानून पहलुओं पर...

‘One Nation, One Election’ पर केंद्र का बड़ा कदम, कानून पहलुओं पर विचार के लिए बनाई कमेटी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे अध्यक्ष

Date:

Related stories

One Nation One Election कमेटी की पहली बैठक शुरू, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के घर पहुंचे ये सदस्य

One Nation One Election: देश में सभी स्तर के चुनाव एक साथ कराने के विचार को लेकर बनी कमेटी की पहली बैठक अब शुरू हो चुकी है।

One Nation One Election: ‘एक देश, एक चुनाव’ कमेटी में गुलाम नबी आजाद के नाम पर आपत्ति, कांग्रेस ने कहा संसद का अपमान है

One Nation One Election: देश में 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर अनौपचारिक रुप से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। एक ओर विपक्षी गठबंधन है जो पटना से शुरू हुई बैठक को मुंबई तक ले गई और अब खबर है कि जल्द ही चौथी मीटिंग कर सीट शेयरिंग व अन्य मुद्दों पर फैसले ले लिए जाएंगे।

One Nation, One Election: केंद्र की मोदी सरकार ने ‘एक देश, एक चुनाव’ (One Nation One Election) पर बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए इसके लिए कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी की अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। यह कमेटी इस मुद्दे पर कानून के सभी पहलुओं पर विचार करेगी और देश में इसे लागू करने की संभावनाए तलाशेगी। इस दौरान आम लोगों से भी उनके विचार लिए जाएंगे।

कमेटी में रामनाथ कोविंद के अलावा और कौन ?

इस कमेटी में रामनाथ कोविंद (Former President Ramnath Kovind) के अलावा और कौन-कौन होगा, इसकी अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है की इसकी अधिसूचना जारी होने के बाद ही कमेटी के अन्य सदस्यों के नामों का पता चल पाएगा। हालांकि, सरकार के इस बड़े कदम ने राजनीतिक गलियारों में हलचल बढ़ा दी है।

कांग्रेस बोली- तानाशाही कर रही केंद्र सरकार

इस खबर के बाद विपक्ष की प्रतिक्रिया आना भी शुरू हो गई है। कांग्रेस ने इसे केंद्र की तानाशाही बताया है। कांग्रेस ने कहा कि केंद्र सरकार ऐसा करके संविधान से खिलवाड़ कर रही है। यह एक तानाशाही पूर्ण फैसला है। बता दें कि ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ का मतलब होता है, पूरे देश में एक ही समय चुनाव। यानी पूरे देश में एक ही समय पर लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव कराए जाएं।

BJP के एजेंडे में है ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’

दरअसल, BJP शुरू से ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ की वकालत करती आई है। यह मुद्दा BJP के मुख्य एजेंडे में भी शामिल है। इतना ही नहीं PM Modi की कई बार इसका जिक्र कर चुके हैं। उन्होंने कई मौकों पर इसकी वकालत की है। 2014 के लोकसभा चुनाव में BJP के घोषणापत्र में भी इसे शामिल किया गया था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं की सरकार इस मुद्दे पर कोई बड़ा कदम उठाने जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories