सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यCJI On Fake News: चंद्रचूड़ ने फेक न्यूज को बताया खतरे की...

CJI On Fake News: चंद्रचूड़ ने फेक न्यूज को बताया खतरे की घंटी, जानिए क्या है मुख्य वजह

Date:

Related stories

CJI DY Chandrachud का बड़ा बयान- ‘न्यायपालिका को नहीं करना चाहिए किसी आपदा का इंतजार’

18 वीं शंघाई सहयोग संगठन के संबोधन में चीफ जस्टिस धनंजय वाई ने भारत सरकार और न्यायाधीशों को आपदा को अवसर में बदलने के लिए कहा। इस बैठक में देश के दिग्गज चीफ जस्टिस नजर आए।

CJI On Fake News:  भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने शुक्रवार को अमेरिकन बार एसोसिएशन (American Bar Association) की ओर से आयोजित कॉन्फ्रेंस में भाग लिया। शुक्रवार को चंद्रचूड़ ने ‘लॉ इन एज ऑफ ग्लोकलाइजेशन: कन्वर्जेंस ऑफ इंडिया एंड द वेस्ट’ विषय पर अपनी बात रखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में ऐसा युग चल रहा है जहां लोगों में धैर्य ही नहीं है।

फेक न्यूज पर जताई चिंता (CJI On Fake News)

कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चंद्रचूड़ ने कहा कि आज के समय में लोगों की सहनशीलता कम हो गई है। अभी सोशल मीडिया का दौरा चल रहा है। यह एक ऐसा दौर है जहां अगर लोग आपकी बातों से सहमत नहीं होंगे तो वो आपको ट्रोल करना शुरू कर देंगे। इस दौरान उन्होंने फेक न्यूज पर भी चिंता (CJI On Fake News) जताई।

सोशल मीडिया पर ट्रोल का खतरा

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया का ऐसा विस्तार हो गया है कि सच झूठी खबरों में युग में शिकार (CJI On Fake News) हो गया है। अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी बात रखते हैं और सामने वाला उन बातों से सहमत नहीं है तो वह आपके लिख खतरा है। सहमति नहीं होने पर वे आपको सोशल मीडिया पर ट्रोल करने लग जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy Case: मनीष सिसोदिया की CBI कोर्ट में पेशी आज, जमानत याचिका पर होगी सुनवाई

कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा कि जब संविधान का निर्माण किया गया था तो इस दस्तावेज में पूरी दुनिया की सबसे बेहतर प्रैक्टिसिस को शामिल किया गया था। ये वो प्रैक्टिसिस थे जिससे बड़ा परिवर्तन लाया जा सकता था। लेकिन वर्तमान समय में बिल्कुट उल्टा है। अब हमारा जीवन दुनिया में जो कुछ भी होता है उससे प्रभावित होती है।

संविधान एक परिवर्तनकारी दस्तावेज था

चंद्रचूड़ ने भारत के संविधान पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि संविधान एक परिवर्तनकारी दस्तावेज था। जिसकी सहायता से हम वैश्विक प्रथाओं को आत्मसात कर सकते थे। लेकिन वर्तमान समय में ऐसा नहीं हो रहा है। उन्होंने कानून पर अपनी बात रखते हुए कहा कि कानून के कारण ही आज लोगों में भरोसा है।

SC छोटे से छोटे गांव का सुप्रीम कोर्ट

मुख्य न्यायाधीश ने सर्वोच्च न्यायालय की अहमियत पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अभी का सुप्रीम कोर्ट सिर्फ तिलक मार्ग का सर्वोच्च न्यायालय नहीं है, यह भारत के छोटे से छोटे गांव का सर्वोच्च न्यायालय है। उन्होंने आगे कहा कि वीसी (Video Conferencing) की सहायता से न्याय का भी विकेंद्रीकरण हुआ है। VC ने न्याय तक लोगों की पहुंच को बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़ेंः Punjab: अब पंजाब सरकार के इस कदम से नाराज केंद्र ने दिया बड़ा झटका, जानें क्या है इसकी असल वजह

वैश्विक मुद्दों पर रखी बात

अमेरिकन बार एसोसिएशन (American Bar Association) की ओर से आयोजित कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने वैश्विक मुद्दों पर भी अपनी बात रखी। चंद्रचूड़ ने कहा कि मंदी के कारण पूरी दुनिया में विभिन्न प्रकार के अनुभव किए जा रहे हैं। इससे वैश्वीकरण विरोधी भावना में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। उन्होंने 2001 में हुए आतंकी हमलों से इसकी शुरुआत की बात कही।

Latest stories