सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंCoWin Data Breach: कोविड वैक्सीन ऐप के जरिए डेटा लीक का दावा,...

CoWin Data Breach: कोविड वैक्सीन ऐप के जरिए डेटा लीक का दावा, सरकार ने विपक्ष के आरोपों को नाकारा, बताया बेबुनियाद

Date:

Related stories

कोरोना वैक्सीन को लेकर Elon Musk का बड़ा दावा, बोले-‘कोविड शॉट ने मुझे करीब-करीब अस्पताल पहुंचा दिया था’

Elon Musk: इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अपने बयानों को लेकर एक बार फिर चर्चाओं मे हैं। मस्क ने कोविड वैक्सीन को लेकर अपने आधिकारिक 'X' हैंडल से एक पोस्ट किया जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

COVID-19 के नए वैरिएंट XBB.1.16 को लेकर WHO ने दी ये सलाह, जानिए देश में इससे जुड़ी बड़ी अपडेट

देश में लगातार बढ़ रहे करोना के मामले को लेकर WHO की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई हैं। लोगों के इसके नए वैरिएंट से बचने के लिए मास्क लगाने की सलाह दी जा रही ।

CoWin Data Breach: कोविड वैक्सीन के डेटा को लेकर एक बड़ी चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करोड़ों भारतीयों का डेटा लीक हुआ है। डेटा ब्रीच पर ये रिपोर्ट मलयाला मनोरमा द्वारा जारी की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड वैक्सीनेशन पोर्टल कोविन के जरिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर भारतीयों का डेटा लीक हुआ है। इसमें आधार, पासपोर्ट और पैन कार्ड नंबर जैसी निजी जानकारी लीक हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक कई बड़ी शख्सियतों का डेटा इसमें शामिल था।

राजनीति गरमाई, हमलावर हुआ विपक्ष

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद राजनीति भी गरमा गई है। विपक्ष इस रिपोर्ट को लेकर सरकार पर निशाना साध रहा है। तृणमूल कांग्रेस (TMC) के प्रवक्ता साकेत गोखले ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को ‘राइट टू प्राइवेसी’ अधिकार है। लेकिन, मोदी सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण एप CoWIN के जरिए लोगों की गोपनीयता भंग की है। वहीं, NCP नेता सुप्रिया सुले और कांग्रेस के कार्ति चिदंबरम जैसे अन्य विपक्षी नेताओं ने भी केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर घेरा है।

सरकार ने आरोपों को नाकारा

वहीं, सरकारी सूत्रों ने डेटा ब्रीच के दावों का पूरी तरह खंडन किया है। सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इसकी विस्तृत रिपोर्ट पर काम रही है। मामले में जांच की जा रही है। वहीं, समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूत्रों का कहना है, “यह पुराना डेटा है, हम अभी भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। हमने इसी के संबंध में एक रिपोर्ट मांगी है। पूरे मामले में सरकार ने कहा, “स्वास्थ्य मंत्रालय का को-विन पोर्टल डेटा गोपनीयता के लिए सुरक्षा उपायों के साथ पूरी तरह सुरक्षित है। डेटा उल्लंघन की सभी रिपोर्ट बिना किसी आधार के और शरारतपूर्ण प्रकृति की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीईआरटी-इन से इस मुद्दे को देखने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अनुरोध किया है।”

क्या हैं आरोप ?

रिपोर्ट के दावा किया गया है कि भारतीय नागरिकों की पर्सनल जानकारी टेलीग्राम पर लीक हुई है। मलयाला मनोरमा की एक रिपोर्ट के अनुसार, डाटा लीक कोविड वैक्सीनेशन पोर्टल कोविन से हुआ है, जिसमें जिसमें लोगों ने अपनी पर्सनल डिटेल दर्ज की थी। वहीं, सरकारी सूत्रों ने कहा कि पोर्टल केवल उस तारीख की जानकारी रखता है जब व्यक्ति वैक्सीन लगाई गई थी। कोविन पोर्ट्ल डेट ऑफ बर्थ और घर का पता कलेक्ट नहीं करता है। Cowin पोर्टल सिर्फ यूजर्स की एक जानकारी स्टोर करता है कि उन्होंने फर्स्ट डोज, सेकेंड डोज या फिर प्रिकॉशन डोज लिया या नहीं।

ये भी पढ़ें: PM Modi के अमेरिका दौरे का क्रेज, न्यूजर्सी के एक रेस्तरां ने बना डाली स्पेशल ‘मोदी जी’ थाली, खूब पसंद कर रहे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories