शनिवार, मई 25, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi Metro ने रचा इतिहास, 100 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली...

Delhi Metro ने रचा इतिहास, 100 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली देश की पहली मेट्रो

Date:

Related stories

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो को राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कहा जाता है। इसमें हर रोज लाखों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। ऐसे में दिल्ली मेट्रो लगातार यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग सर्वसिज और ऑपरेशन करती रहती है जिससे यात्रियों को दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने में कोई भी परेशानी ना हो। इसी कड़ी में दिल्ली मेट्रो ने इतिहास रच दिया है। बता दें कि, राजधानी दिल्ली में चलने वाली मेट्रो देश की सबसे तेज चलने वाली मेट्रो के रूप में खुद को स्थापित किया है।

100 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो

इस इतिहास रचने के बाद डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि, सीएमआरएस से मंजूरी मिलने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो ट्रेनों की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है। आपको बता दें कि, देश की सबसे तेज मेट्रो पटरियों पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हुई नजर आएगी। यह मेट्रो द्वारका सेक्टर 21 और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के बीच 100 किलोमीटर की रफ्तार दौड़ेगी।

Also Read: Viral IPL Video: जब Virat Kohli ने आखिरी गेंद पर RCB को दिलाई थी जीत, 6 ओवर में बनाए थे 82 रन, देखें वीडियो

लगेगा 21 मिनट का टाइम

सरकार इस मेट्रो को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने का प्लान बना रही है। फिलहाल यह मेट्रो द्वारका सेक्टर 21 से एयरपोर्ट तक 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है। ट्रेन की स्पीड को बढ़ाने के बाद अब इन दोनों स्टेशन तक जाने में मात्र 21 मिनट लगेंगे। 23 किमी लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन भारत की सबसे तेज मेट्रो कनेक्शन है, जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर.21 तक आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल 3 और एरोसिटी के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करती है।

Also Read: Kidney से लेकर Skin के लिए बेहद कारगर है पानी, आज से ही खाली पेट पीने की डालें आदत

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories