शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यWorld Blood Donor Day: रक्तदान करने से पहले भूलकर भी न करें...

World Blood Donor Day: रक्तदान करने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, बाद में न पड़े पछताना!

Date:

Related stories

Blood Pressure की दवाई खाने वालों के लिए जहर से कम नहीं ये चीजें, जिंदगी से प्यार है तो भूलकर भी न करें सेवन

खराब खान पीन और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां भी घेर लेती हैं। इसी कड़ी में मौजूदा समय में ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों की चपेट में लोग आसानी से आ जाते हैं।

रोजा रखने वाले Sugar और BP के मरीज रखें इन बातों का ध्यान! वरना उठाना पडे़गा बड़ा नुकसान

रमजान के पाक महीने में सभी डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के रोजेदारों को कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वरना सेहत पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

Health Tips: दिल, दिमाग और BP का रखना है ख्याल तो आज ही लाइट जलाकर सोने की आदत को कहें बाय-बाय

स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसलिए कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। बता दें, लाइट जलाकर सोना बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए आज ही इस आदत को बदल लें। वरना इन गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है।

World Blood Donor Day: कहते हैं कि रक्तदान एक महादान होता है। आप रक्तदान करके कई लोगों की जान बचा सकते हैं। भारत में आज भी कई लोग खून की कमी के चलते अपनी जान गवा देते हैं। देखा जाए तो भारत में खून की काफी कमी है। सबसे ज्यादा आबादी होने के बाद भी हम खून की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आज भी लोग रक्तदान के प्रति जागरूक नहीं हैं।

रक्तदान करने से कतराते हैं लोग

भारत में आज भी कई लोग रक्तदान करने से कतराते हैं। इतना ही नहीं जो लोग रक्तदान करते भी हैं वे भी कई बार कुछ बड़ी गलतियां कर बैठते हैं, जिसके चलते उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। आज 14 जून को देशभर में ‘वर्ल्ड ब्लड डोनर डे’ मनाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य लोगों को ब्लड डोनेशन के लिए प्रति जागरूक करने का होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की रक्तदान करते समय आपको किन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप सफल तरीके से रक्तदान कर सकें और किसी जरूरतमंद की जान बचा सकें।

ये भी पढ़ें: Airfares Down: सस्ती हुई हवाई यात्रा, सरकार के दखल के बाद एयर कंपनियों ने घटाए दाम

रक्तदान से पहले याद रखें ये बातें

  1. ब्लड डोनेट करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 65 साल के बीच होने के साथ ही आपका वजन कम से कम 45 किलोग्राम से ज्यादा का होना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर ब्लड डोनेट कर रहे व्यक्ति को कमजोरी आने के साथ ही चक्कर भी आ सकते हैं।
  2. ब्लड डोनेशन की दूसरी और सबसे जरूरी शर्त यह है कि ब्लड डोनेट करने से 2 घंटे पहले व्यक्ति ने स्मोकिंग ना की हो और तकरीबन 24 घंटे पहले तक शरीर में एल्कोहल का सेवन का ना किया हो। किसी भी प्रकार से स्मोकिंग और एल्कोहल ना लेने वाले व्यक्ति ब्लड डोनेशन के लिए सबसे उत्तम माने जाते हैं।
  3. ब्लड डोनेशन से पहले व्यक्ति को भूखा नहीं रहना चाहिए। उसे ब्लड डोनेट करने से पहले कुछ ना कुछ अवश्य खा लेना चाहिए, इसके साथ ही ब्लड डोनेट करने से पहले उसे 8 घंटे तक की पूरी नींद लेना भी जरूरी है।
  4. ब्लड डोनेशन से पहले व्यक्ति का ब्लड प्रेशर काउंट किया जाता है. इसके साथ ही खून में हीमोग्लोबिन की जांच भी की जाती है। ब्लड डोनेट करने वाले का हीमोग्लोबिन काउंट 12.5g/dL तक होना जरूरी है।
  5. इसके अलावा रक्तदान करते समय व्यक्ति को अपने आप को शांत रखना चाहिए और बैग में भर रहे ब्लड को देखकर नहीं घबराना चाहिए।
  6. रक्तदान करने के बाद व्यक्ति को तकरीबन 10 मिनट तक आराम से लेटे रहना जरूरी होता है। वहीं डॉक्टर के चेक करने के बाद ही उठना चाहिए। इसके अलावा रक्तदान करने के बाद किसी भी प्रकार का हेल्दी और तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। ऐसे मामलों में लोगों फलों का जूस पीना सबसे बेहतर समझते हैं।

ये भी पढ़ें: Ration Card के खोने पर न लें टेंशन, बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories