शनिवार, जून 1, 2024
होमटेकGoogle ने खेला Doodle के जरिए गेम, आप भी खेले पानी-पूरी का...

Google ने खेला Doodle के जरिए गेम, आप भी खेले पानी-पूरी का आकर्षक गेम, जीतने पर मिलेगा शानदार तोहफा!  

Date:

Related stories

Google Doodle: पानी पूरी का नाम सुनते ही हर किसी की जीभ लपलपा जाती है। चाहे वह बच्चा हो, बूढ़ा हो या फिर जवान हर कोई इसे जब भी देखता है, तो उसके मुँह में पानी आ जाती है। ऐसे में जब गूगल ने अपने डूडल पर पानी पूरी का पिक्चर लगाया है तो जिसने भी उस पिक्चर (फोटो) को देखा उसके मुँह से पानी निकल गया। अब आपको समझना होगा कि आखिरकार गूगल ने ऐसा क्यों किया ? भारत के इस शानदार स्ट्रीट फ़ूड को डूडल (Doodle) पर लगाने की गूगल (google doodle) को आवश्यकता क्या थी ? आपको हम सब कुछ बताएंगे इस स्पेशल आर्टिकल के जरिए।

Google ने अपने Doodle पर लगाया पानी पूरी की फोटो

आप अभी तक यह सोच रहे होंगे कि गूगल ने ऐसा क्यों किया? तो आइए हम इसका असली कारण बताते हैं। दरअसल गूगल ने अपने डूडल (Doodle ) पर इस भारतीय स्ट्रीट फ़ूड इस लिए जगह दिया; क्योंकि आज गूगल ने एक एनिमेटेड खेल (Pani Puri Game) के जरिए सबको अपनी तरफ आकर्षित करना चाहता है। यह खेल गोलगप्पों को लेकर है। इसमें पानी पूरी के अलग-अलग फ्लेवर्स दिए गए हैं। जिसे आपको सही जगह पर सेट करना होगा। यानी की आपको मिलान करना होगा। इसके अलावा गेम में ग्राहकों के स्वाद और डिमांड के अनुसार पानी पूरी बनाने का टास्क को कंप्लीट करना होगा। बताया जा रहा है, यह एक रोचक गेम है जिसे आप खेल (Pani Puri Game) सकते हैं। और यदि आपको पानी पूरी का गेम खेलते समय मुँह में पानी आ जाए तो घर पर बनाकर या बाहर जाकर खा सकते हैं। 

गोलगप्पों का इतिहास और इसकी खासियत जानें 

वैसे देखा जाए तो भारतीय स्ट्रीट फूड दुनिया में बहुत ही ज्यादा फेमस है। यहां सड़कों पर हर टाइप के पकवान खाने को मिल ही जाएंगे। वहीँ स्वाद में देखा जाए तो इंडियन स्ट्रीट फ़ूड का दुनिया में कोई तोड़ नहीं है, शायद इसलिए ही जब भी कोई फॉरनर ( विदेशी ) लोग आते है तो बड़े चाव से इंडियन स्ट्रीट फ़ूड के जाएके का आनंद लेते हैं। ऐसे में भला पानी पूरी वह खाना कभी नहीं भूलते। देखा जाए तो पानी पूरी को भारत में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है जिसे  जरूर जानना चाहिए।

पानी-पूरी के अनेकों नाम 

जानकारी के मुताबिक देश में पानी-पूरी को लोग अलग -अलग नामों से जानते हैं, जैसे कि गोलगप्पा, फुलकी, गुपचुप, पुचकी, पानी पुरी इत्यादि अनेकों नाम से अलग -अलग राज्यों में जाना जाता है। देखा जाए तो यह कई तरह के स्वादानुसार भी बनाया जाता है, जिसमे काला नमक पानी, पुदीना पानी, जीरा पानी, चिली पानी, आदि इसके फ्लेवर हैं। ऐसे में डूडल पर गूगल ने गोलगप्पा गेम शेयर जो शेयर किया है वह दक्षिण एशियाई स्ट्रीट फूड(South Asian street food) ‘पानी पुरी’ है। जो कि देखा जाए तो 12 जुलाई 2015 को मध्य प्रदेश के इंदौर के एक रेस्तरां में 51 पानी वाले गोलगप्पे परोसने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories