सोमवार, मई 13, 2024
होमदेश & राज्यIndia In Andaman: हिंद प्रशांत महासागर में चीन की हर चाल का...

India In Andaman: हिंद प्रशांत महासागर में चीन की हर चाल का जवाब देने के लिए भारत तैयार, म्यांमार के कोको द्वीप पर कड़ी नजर

Date:

Related stories

India In Andaman: बीते कुछ समय में हिंद प्रशांत महासागर में चीन की गतिविधियां काफी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में अब चीन ने भारत को घेरने के लिए एक नया पैंतरा शुरू कर दिया है। चीन की भारत को लेकर नीयत और हरकतें किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में भारत ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को लेकर एक खास योजना बनाई है।

भारत ने लिया ये फैसला

दरअसल, भारत ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर अपनी सैन्य क्षमता मजबूत करने के लिए विध्वंसक क्षमता को तैनात किया है। इस क्षमता को तैनात करने के पीछे असली वजह क्या है ये तो सामने नहीं आया है, मगर बताया जा रहा है कि भारत म्यांमार के कोको द्वीप पर चीन की लगातार बढ़ती गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही है। हालांकि, इस मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकार और सशस्त्र बल, अंडमान और निकोबार ट्राई सर्विस कमांड ने कुछ भी नहीं बताया है और पूरे मामले को लेकर मुंह बंद कर रखा है।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand सरकार का बड़ा फैसला, परीक्षा में किया नकल तो 5 साल तक UKPSC परीक्षा देने पर लगी रोक

कोको द्वीप पर भारत की नजर

मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक, म्यांमार ने कोको द्वीप पट्टी पर रनवे को 1300 मीटर से 2300 मीटर तक विस्तार किया है। इसके अलावा भी कई तरह के निर्माण किए। वहीं, कोको द्वीप पर आपूर्ति बढ़ाने के लिए परिवहन को भी शुरू किया गया है। यहां पर आपको बता दें कि कोको द्वीप से भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की दूरी महज 55 किलोमीटर है। ऐसे में इस द्वीप पर हो रही गतिविधि भारत के रणनीतिक मसले के लिए काफी अहम है।

चीन की हर हरकत पर भारत की नजर

हालांकि, खबरों के मुताबिक, चीन की इस द्वीप पर कोई सीधी उपस्थिति नहीं दिखती है, मगर म्यांमार के कर्मियों के साथ अक्सर कुछ हलचल देखी जाती है। भारत को आशंका है कि कोको के दक्षिम हिस्से पर चीन एयर डिफेंस सिस्टम और एक एयर रडार को लगा सकता है। मगर अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं है, ऐसे में भारत इस संभावित खतरे से निपटने के लिए अपनी तैयारी कर रहा है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories