सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यIndian Railway अपने नए मिशन मोड की तरफ अग्रसर, आम लोगों को...

Indian Railway अपने नए मिशन मोड की तरफ अग्रसर, आम लोगों को मिलेगा बहुत जल्द वंदे भारत ‘मेट्रो ट्रेन’ में चढ़ने का मौका

Date:

Related stories

Indian Railway: भारतीय रेलवे अब अपने एक्शन मोड में नजर आ रहा है। एक तरफ आम लोगों और यात्रियों की लाइफ लाइन कही जाने वाली ‘इंडियन रेलवे’ वंदे भारत जैसे हाई स्पीड ट्रेनों को अलग अलग राज्यों में धड़ल्ले से पटरी पर उतार रही है, तो वहीं अब खबर आ रही है, कि इंडियन रेलवे ने एक और बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे अब साल 2024 की शुरुआत में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन(Vande Bharat Metro Train) को पटरी पर उतार सकती है। इसके लिए जनवरी या फिर साल के अंत में ट्रायल भी होने शुरू हो जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है, कि रेलवे के इस कदम से आम जनता को ज्यादा फायदा होने वाला है। वह बहुत कम समय में अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएंगे।

बहुत जल्द देश में पहली वंदे भारत कमर्शियल मेट्रो की होगी शुरुआत 

मीडिया रिपोर्ट्स और सूत्रों की मानें तो भारतीय रेलवे इसी वर्ष  के अंत में यह कारनामा करने की सोच रही थी, लेकिन बताया जा रहा है, किसी कारण वश इसे अगले साल फरवरी तक पटरियों पर उतारा जाएगा। खबरों की मानें तो यह मेट्रो ट्रेन सेमी हाई स्पीड ‘वंदे भारत ट्रेन’(Vande Bharat Metro Train) का एक छोटा संस्करण है। 

आने वाले समय में यह शॉर्ट दूरी के लिए बहुत कारगर साबित होने वाला है। इसके चलने से लोगों को घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आपने अक्सर मेट्रो सिटीज में देखा होगा, कि यहां पर बहुत ही कम समय में मेट्रो ट्रेन प्लेटफार्म पर आ जाती है। ठीक ऐसे ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन (Vande Bharat Metro Train) की चलने की कवायद लगाई जा रही है।

रेल मंत्री का इस मामले को लेकर क्या है कहना 

जानकारी के मुताबिक वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) का कहना है, देश के कई हिस्सों में इस समय सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है। इससे आगे अब सरकार वंदे भारत मेट्रो ला रही है, जो प्रमुख शहरों को एक दूसरे से जोड़ेगी। उनके मुताबिक यह मेट्रो ट्रेन 100 किलोमीटर से कम दूरी वाले शहरों को जोड़ेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस किन शहरों में चल रही है जानकारी के मुताबिक 

देश के बहुत से जगहों में वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है. बता दें कि 2022 डाटा के अनुसार देश भर में कुल 26 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। जो कि देखा जाए तो इस प्रकार हैं – नई दिल्ली-कटरा, आनंद विहार-देहरादून, मुंबई-गांधीनगर, नई दिल्ली-अम्ब अंदौरा, दिल्ली-वाराणसी, चेन्नई-मैसूर, बिलासपुर-नागपुर, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी,, मुंबई-सोलापुर, मुंबई-शिरडी, दिल्ली-रानी कमलापति, सिकंदराबाद-तिरुपति, चेन्नई-कोयंबटूर, दिल्ली कैंट-अजमेर, टीवीसी-कन्नूर, हावड़ा-पुरी, गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी, रानी कमलापति-जबलपुर, खजुराहो-भोपाल-इंदौर, मडगांव-मुंबई, धारवाड़- बेंगलुरु, रांची-पटना, गोरखपुर-लखनऊ और जोधपुर-साबरमती, विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद हैं।

वहीं अभी हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories