सोमवार, अप्रैल 15, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGreater Noida News: खुशखबरी! ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो पर अब बनेंगे 11...

Greater Noida News: खुशखबरी! ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो पर अब बनेंगे 11 स्टेशन, जानें किनकी निकलेगी लॉटरी

Date:

Related stories

Greater Noida News: दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो लोगों की लाइफलाइन बन चुकी है। ऐसे में अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। जानिए क्या है ग्रेटर नोएडा न्यूज (Greater Noida News)। दरअसल ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रुट में बड़ा बदलाव किया गया है।

Greater Noida News की डिटेल

नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक जाने वाली मेट्रो लाइन पर अब 11 स्टेशन बनाए जाएंगे। जी हां, पहले इस रुट पर 9 स्टेशन बनने थे, मगर इस रुट पर नई डीपीआर यानी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई गई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, डीएमआरसी ने नई डीपीआर एनएमआरसी यानी नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को सौंप दी है।

NMRC जल्द कर सकती है बड़ा ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि एनएमआरसी ने इस नई डीपीआर पर काम शुरू कर दिया है। एनएमआरसी बोर्ड की बैठक के बाद इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है। आपको बता दें कि अभी नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक की एक्वा लाइन पर एनएमआरसी मेट्रो ऑपरेट करती है। एनएमआरसी की कोशिश है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो को लेकर जाया जाए।

ब्लू लाइन से कनेक्ट होगी नई लाइन

नई डीपीआर के मुताबिक, नोएडा सेक्टर-51 से लेकर सेक्टर-72 बाबा बालकनाथ मंदिर की तरफ न जाकर सेक्टर-61 से कनेक्ट होगी। बताया जा रहा है कि इस लाइन को ब्लू लाइन की सेक्टर-61 के साथ कनेक्ट किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेज तीन की मेट्रो लाइन में कोतवाली सेक्टर-71 से सेक्टर-121 तक जाएगी। इसके बाद पुराने रुट पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के पास से मुड़ जाएगी।

रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि नया रुट पुराने के मुकाबले 2.5KM लंबा है। पहले इसमें 14 पाइंट थे, मगर अब 17 पाइंट हैं। इसके साथ ही 2 नए स्टेशन बनने से लागत में भी 794 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इस तरह से अब बजट बढ़कर 2991 करोड़ रुपये हो गया है।

नई लाइन में हो सकते हैं ये स्टेशन

नई डीपीएर के अनुसार, इस लाइन पर 11 स्टेशन होंगे। इसमें सेक्टर-61, एक अन्य स्टेशन, सेक्टर-122, सेक्टर-123, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-4, सेक्टर-12 ईकोटेक, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-2, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-3, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-10, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-12 ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-5 आदि शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories