मंगलवार, मई 14, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: इन मुख्य रूटों पर रेलवे ने कई ट्रेनों को किया...

Indian Railways: इन मुख्य रूटों पर रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द, घर से निकलने से पहले यहां देखें लिस्ट

Date:

Related stories

Indian Railways: भारतीय रेलवे नेटवर्क को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है। ऐसे में इस बड़े नेटवर्क में हर रोज लाखों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं भारतीय रेलवे की तरफ से हर रोज विभिन्न कारणों से भारी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल डायवर्ट और रीशेडूल किया जाता है। रेलवे की कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट में विभिन्न राज्यों के रूटों की अलग-अलग कारणों से रद्द की गई ट्रेनें शामिल होती हैं।

इन ट्रेनों को किया रद्द

भारतीय रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम यानी (एनटीईएस) के अनुसार कई ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। इस लिस्ट में उत्तराखंड, जम्मू, कोलकाता, उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों के रूटों की अलग-अलग कारणों से रद्द की गई गाड़ियां शामिल है। भारतीय रेलवे ने आज वेल्लोर से अराक्कोनम जाने वाली MEMU एक्सप्रेस स्पेशल गाड़ी संख्या 06736, हावड़ा से ऋषिकेश जाने वाली हावड़ा दून एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 13009/10 को रेलवे ने पूरी तरह से कैंसिल किया है। इसी के साथ कोलकाता से जम्मू तवी जाने वाली गाड़ी संख्या 13151 का रूट रेलवे ने डायवर्ट किया है।

इन कारणों से ट्रेनों को किया रद्द

मिली जानकारी के अनुसार इंडियन रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग जोनों में चल रहे मरम्मत और दूसरी वजह से इतने ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला किया है। भारी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल करने से देश भर में बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। रेलवे ने अलग-अलग जोनों में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्यों को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। इसी के साथ खराब मौसम, आंधी, बारिश, तूफान के कारण भी कई ट्रेनों को रद्द किया गया है।

Also Read: Baisakhi 2023: इस साल कब मनाया जाएगा वैशाखी का महापर्व, जानें किसानों के लिए ये क्यों है खास

चेक करें ट्रेन का स्टेटस

अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करने के लिए आप सबसे पहले भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं जहां आपको राइट साइड पर एक्सेप्शन ट्रेन का ऑप्शन मिलेगा यहां पर जाकर आप अपनी ट्रेन का नंबर या नाम डालें इसके बाद आपको ट्रेनें से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

Also Read: Birthday Special: ‘आप बहुत मोटे हैं, वेट कम करो’ कहकर मेकर्स ने Kapil Sharma को किया था रिजेक्ट, फिर ऐसे बनाया हिट शो

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories