शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंMohan Bhagwat: चुनावी बयानबाजी, विपक्ष समेत कई मुद्दों पर सख्त हुए RSS...

Mohan Bhagwat: चुनावी बयानबाजी, विपक्ष समेत कई मुद्दों पर सख्त हुए RSS चीफ! नई NDA सरकार से कर दी अहम मांग; जानें डिटेल

Date:

Related stories

देश में 25 जून को मनाया जाएगा Samvidhaan Hatya Diwas, जानें केन्द्र सरकार के इस फैसले पर क्या है विपक्ष की प्रतिक्रिया?

Samvidhaan Hatya Diwas: केन्द्र सरकार ने आज ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। केन्द्र की ओर से गृह मंत्री अतिम शाह ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

NDA Parliamentary Party Meeting: PM Modi की अध्यक्षता में संसदीय दल की बैठक से बढ़ी सियासी सरगर्मी, जानें मीटिंग के मायने

NDA Parliamentary Party Meeting: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र की कार्यवाही बेहद सुर्खियों में है। दरअसल बीते दिन लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले बयान के बाद आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) संसदीय दल की बैठक (NDA Parliamentary Party Meeting) संपन्न हुई है।

NEET 2024 मुद्दे पर छिड़ी सियासी जंग! Congress के आरोपों पर केन्द्र सरकार का पलटवार; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 मुद्दे को लेकर सियासी जंग तेज होती जा रही है। बीते दिन सदन की कार्यवाही के दौरान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्ष ने NEET 2024 मुद्दे पर चर्चा की मांग की थी।

Maharashtra News: फ्री LPG सिलेंडर, 1500 रुपये मासिक; महिलाओं व किसानों को साधते हुए NDA Govt ने कर दिए कई अहम ऐलान

Maharashtra News: महाराष्ट्र में वर्ष 2024 के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इससे पूहले आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार ने विधानसभा में बजट पेश किया है।

अटकलों में विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग, जानें बिहार-आंध्र प्रदेश के लिए केन्द्र के समक्ष क्या है विकल्प?

Special Status for States: बिहार और आंध्र प्रदेश वो राज्य हैं जिन्हें विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए लंबे अरसो से मांग की जा रही है। वर्ष 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने के बाद ये मांग और तेज हो गई है क्यों कि बिहार व आंध्र प्रदेश की प्रमुख सत्तारुढ़ दल जेडीयू व टीडीपी गठबंधन के सहयोगी हैं।

Mohan Bhagwat: भारत के एक सांस्कृतिक संगठन, हिन्दू राष्ट्रवादी, अर्धसैनिक व स्वयंसेवक संगठन को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नाम से जाना जाता है। इसका मुख्यालय नागपुर में है जहां से देश की तमाम गतिविधियों पर समय-समय पर टिप्पणी आती रहती है। ताजा जानकारी के अनुसार आरएसएस चीफ या सरसंघचालक मोहन भागवत ने भारत के विभिन्न हिस्सों में चुनावी बयानबाजी, विपक्ष की स्थिति व मणिपुर जैसे कई मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

मोहन भागवत ने केन्द्र की नई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार (NDA Govt) से भी मांग की है कि पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में शांति लाने की जरूरत पर जोर दिया जाए। इसके अलावा उन्होंने ये भी स्पष्ट किया है कि चुनाव सहमति बनाने की प्रक्रिया है और यहां एक-दूसरे को लताड़ना, तकनीक का दुरुपयोग व असत्य प्रसारित करना ठीक नहीं है। आरएसएस चीफ की मानें तो राजनीति में विरोधी को प्रतिपक्ष कहना उचित होगा।

RSS चीफ का सख्त रुख

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) चीफ मोहन भागवत ने, केन्द्र में नई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार के गठन के बाद, नागपुर में राष्ट्रीय स्तर के कैडर प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अपना मत स्पष्ट किया। आरएसएस चीफ ने कहा कि “चुनाव प्रचार में जिस तरह से एक-दूसरे को लताड़ने, तकनीक का दुरुपयोग व असत्य प्रसारित करने की प्रक्रिया है यो कहीं से भी ठीक नहीं है। चुनावी दौर में विरोधी को प्रतिपक्ष की संज्ञा देनी चाहिए।”

मोहन भागवत ने केन्द्र में गठित नई सरकार से ये भी मांग की है कि “चुनाव के आवेश से मुक्त होकर अब देश के सामने उपस्थित समस्याओं पर विचार करना होगा।”

चुनाव को लेकर RSS चीफ का मत

मोहन भागवत ने नागपुर में ही संघ के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “चुनाव लोकतंत्र में प्रति पांच वर्ष में होने वाली घटना है। इस दौरान हम लोकमत परिष्कार कर अपना कर्तव्य करते रहते हैं।

संघ प्रमुख ने ये भी कहा कि हमने इस बार भी चुनावी प्रक्रिया में लोकमत का परिष्कार किया है।

NDA सरकार से मांग

RSS चीफ मोहन भागवत ने इशारो-इशारो में ही केन्द्र की नई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार से अहम मांग कर दी है।

RSS प्रमुख ने देश के उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में उपजी हिंसा को लेकर कहा कि “विगत एक वर्ष से मणिपुर शांति की राह देख रहा है। इससे पहले 10 वर्षों तक यह शांत रहा और यहां पुराना गन कल्चर समाप्त हो गया था। हालाकि अचानक जो कलह वहां पर उपजा या उपजाया गया, उसकी आग में मणिपुर अभी तक जल कर त्राहि-त्राहि कर रहा है। ऐसे में इस पर प्राथमिकता देकर व विचार कर ध्यान देने की जरुरत है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories