शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंNuh Shobha Yatra: तनाव के बीच VHP को मिली शोभा यात्रा की...

Nuh Shobha Yatra: तनाव के बीच VHP को मिली शोभा यात्रा की मंजूरी, अलर्ट पर प्रशासन, भारी पुलिस बल तैनात

Date:

Related stories

Haryana News: नूह में दर्दनाक हादसा, बीच सड़क पर बस में लगी आग; 8 यात्रियों की मौत व कई घायल

Haryana News: हरियाणा के नूह शहर में एक भीषण सड़क हादसा हो गया जिसके कारण गुरुग्राम समेत आसपास के इलाके में सनसनी मच गई। दरअसल नूंह के पास KMP (कुंडली, मानेसर, पलवल) एक्सप्रेसवे पर अज्ञात कारणों से एक बस में आग लग गई

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Haryana News: क्या इन वजहों से सरकारी केन्द्रों पर घटी गेहूं की खरीदारी? जानें डिटेल

Haryana News: रबी फसलों की श्रेणी में आने वाले गेहूं के उत्पादन व इसकी खरीद को लेकर इन दिनों खूब खबरें बन रही हैं। इसी क्रम में हरियाणा से भी एक चिंताजनक खबर सामने आई है।

Nuh Shobha Yatra: हरियाणा का नूंह (Nuh) आज पूरे दिन खबरों में है। इसकी वजह है नूंह में होने वाली बृजमंडल शोभायात्रा। इस यात्रा को लेकर सुबह से ही सूबे में गहमा-गहमी का माहौल है। प्रशासन से इसके लिए परमिशन देने को लिए साफ इंकार कर दिया था। पर अब खबर आ रही है कि प्रशासन ने नूंह (Nuh) से बाहर से आए कुछ लोगों को इस यात्रा में शामिल होने की मंजूरी दी है। वहीं विहिप (विश्व हिन्दू परिषद) के 11 लोगों के साथ महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव और उनके साथ आए अन्य लोग भी इस यात्रा में शामिल हैं।

नल्हण मंदिर में जलाभिषेक कर सकेंगे स्वामी धर्मदेव

बता दें कि हरियाणा पुलिस सूबे के माहौल को देखते हुए सुबह से ही दुरुस्त नजर आई। विहिप के बार-बार कहने पर भी बृज मंडल शोभायात्रा के लिए परमिशन नहीं दी गई। वहीं नूंह में धारा 144 लगाने के साथ-साथ मोबाइल इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया जिससे की किसी भी तरह के अफवाह को फैलने से रोका जा सके। हालाकि बाद में खबर आई कि प्रशासन ने कुछ यात्रियों को नल्हड़ मंदिर में जलाभिषेक करने की अनुमति दी है और प्रशासन उन यात्रियों को मंदिर लेकर जा रहा है। इसमें पंचनद स्मारक ट्रस्ट के राष्ट्रीयाध्यक्ष एवं आश्रम हरि मंदिर पटौदी के अधिष्ठाता महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव और विहिप के अन्य लोग हैं।

अनशन पर बैठे स्वामी जगदगुरु परमहंस

इससे पहले अयोध्या से चलकर आए स्वामी जगदगुरु परमहंस जी महाराज को प्रशासन ने सोहना टोल प्लाजा पर ही रोक लिया। परमहंस जी महाराज प्रशासन के इस रवैये पर उखड़ गए और वहीं अनशन पर बैठ गए। उन्होंने इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं अयोध्या से आया हूं और यहां प्रशासन ने मुझे रोक लिया है। उन्होंने प्रशासन पर यह भी आरोप लगाया कि ना तो ये मुझे आगे जाने दे रहे हैं और नाही पीछे लौटने दे रहे हैं। इसलिए मैं अपने प्राण निकल जाने तक यहीं अनशन पर बैठ रहा हूं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि प्रशासन ने मुझे कहीं और ले जाने की कोशिश की तो मैं वहां भी अपना अनशन जारी रखूंगा।

नूंह में सख्त नजर आ रहा प्रशासन

बता दें कि यात्रा के लिए भले ही विहिप व अन्य कुछ लोगों को इजाजत मिल गई हो पर इसको लेकर प्रशासन अभी भी सख्त है। नूंह की सीमाएं अभी भी सील हैं और बाहर से आ रहे लोगों को अंदर जाने की मनाही है। इसके अतिरिक्त खबर है कि मीडियाकर्मी व अन्य कर्मचारियों को भी एंट्री दर्ज कराने के बाद ही नूंह में जाने की इजाजत दी जा रही है। प्रशासन अपनी ओर से किसी भी तरह की गलती नहीं करना चाहता है।

नूंह में लोगों ने किया जलाभिषेक

बता दें कि प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नूंह में लोगों को जलाभिषेक की अनुमति दी। इस दौरान लोग पुलिस की गाड़ियों से जाकर जलाभिषेक करते नजर आए। पुलिस के अधिकारियों ने इस दौरान नाकों का जायजा भी लिया और भारी चेकिंग के बाद ही किसी गाड़ी को नूंह में प्रवेश करने दिया गया। बता दें कि खबर लिखे जाने तक नूंह में किसी भी तरह के हिंसा की कोई खबर सामने नहीं आई है। प्रशासन अलर्ट है और मुस्तैदी के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories