शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंNuh Shobha Yatra: विहिप के शोभायात्रा को लेकर प्रशासन सतर्क, स्कूल-कॉलेज बंद...

Nuh Shobha Yatra: विहिप के शोभायात्रा को लेकर प्रशासन सतर्क, स्कूल-कॉलेज बंद होने के साथ नूंह में धारा 144 लागू; इंटरनेट सेवा निलंबित

Date:

Related stories

Haryana News: क्या इन वजहों से सरकारी केन्द्रों पर घटी गेहूं की खरीदारी? जानें डिटेल

Haryana News: रबी फसलों की श्रेणी में आने वाले गेहूं के उत्पादन व इसकी खरीद को लेकर इन दिनों खूब खबरें बन रही हैं। इसी क्रम में हरियाणा से भी एक चिंताजनक खबर सामने आई है।

Haryana News: सियासी संकट के बीच पूर्व CM मनोहर लाल का बड़ा दावा, निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापसी को लेकर कही ये बात

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग चरणों में लोकसभा के चुनाव हो रहे हैं।

Haryana News: चुनावी संग्राम के बीच CM नायब सैनी का दावा, हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों को लेकर कह दी बड़ी बात

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव की धूम है। राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने स्तर से विभिन्न लोकसभा सीटों का व्याख्यान कर रही हैं और अपने सियासी समीकरण को बेहतर करने की कोशिश में हैं।

Nuh Shobha Yatra: हरियाणा के नूंह (Nuh) में 31 जुलाई को बृज मंडल शोभा यात्रा निकाली गई थी जिसके तहत शिवमंदिर में जलाभिषेक का कार्यक्रम था। हालाकि बाद में इसको लेकर हिंसा की खबर सामने आई और यात्रा को यहीं स्थगित करना पड़ा था। अब सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने इस यात्रा को 28 अगस्त को सावन के आखिरी सोमवार यानी आज निकालने का बात कही है। नूंह (Nuh) में इसको लेकर प्रशासन की ओर से अनुमति नहीं मिली है और संगठन के लोगों का कहना है कि यात्रा किसी भी कीमत पर निकलेगी। प्रशासन ने सूबे में माहौल को देखते हुए धारा 144 लागू किया है औऱ साथ ही इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है जिससे कि किसी भी तरह के हिंसा से बचा जा सके।

यात्रा को लेकर प्रशासन सतर्क

विश्व हिंदू परिषद द्वारा आहुति की गई इस शोभा यात्रा को लेकर प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है। प्रशासन ने इस दिशा में कड़े सुरक्षा के इंतेजाम किए हैं। इस संबंध में हरियाणा पुलिस में इंस्पेक्ट कुलदीप सिंह ने बताया कि बृज मंडल शोभा यात्रा के लिए प्रशासन ने किसी भी तरह की अनुमति नहीं दी है। अभी माहौल शांतिपूर्ण है और नूंह में सिर्फ लोकल्स को जाने की इजाजत है।

धारा 144 लागू होने के साथ निलंबित है इंटरनेट सेवा

प्रशासन ने माहौल को देखते हुए नूंह में धारा 144 लागू कर दी है। इसके तहत चार या उससे अधिक लोग के इकट्ठा होने पर मनाही होगी। वहीं एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाओं को भी स्थगित कर दिया गया है जिससे कि किसी भी तरह के अफवाह को फैलने से रोका जा सके। प्रशासन ने इस दौरान लोगों से अफील की है आपसी सूझ-बूझ के साथ शांतिपूर्ण माहौल को रखने की कोशिश करें। वहीं इसके अतिरिक्त नूंह में आज स्कूल, कॉलेज और बैंक समेत अन्य कई दफ्तरों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

नलहड़ शिव मंदिर में तैनात है सुरक्षा बल

बता दें कि प्रशासन ने माहौल को देखते हुए मेवात के नलहड़ शिवमंदिर में भारी मात्रा में सुरक्षा बलों की तैनाती की है। यहां अभी सिर्फ स्थानिय लोगों को जाने और जल चढ़ाने की अनुमति दी गई है। इसके लिए लोगों को आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य है। बता दें कि बीते 31 जुलाई को हरियाणा के इसी शिव मंदिर में जलाभिषेक के दौरान हिंसा की खबर सामने आई थी।

शोभा यात्रा के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं

प्रशासन द्वारा बृज मंडल शोभा यात्रा के संबंध में परमिशन न देने पर विहिप ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है। खबरों की माने तो विहिप ने कहा है कि इस धार्मिक शोभा यात्रा के लिए किसी भी तरह की परमिशन की जरुरत नहीं है। बता दें कि 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद यात्रा स्थगित हुई थी। जिसके बाद 13 अगस्त को सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने हरियाणा के पलवल में यह घोषणा की थी कि यह यात्रा पुनः 28 अगस्त को निकाली जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories